कम कीमत में घर पर करें गुड़ से फेशियल

गुड़ की बात जहां आती है वहां हम यही सोचते हैं कि ये खाने के लिए काफी अच्छा है. गुड़ के फायदे भी गिनवाए जाते हैं और स्वाद तो इसका लाजवाब होता ही है मकर संक्रांति के समय तिल और गुड़ के लड्डुओं की तो बात ही कुछ और है, लेकिन अगर मैं बात करूं स्किन केयर की तो क्या आप जानती हैं कि आप गुड़ की मदद से कितनी आसानी से अपना फेशियल कर सकती हैं. गुड़ से न सिर्फ स्किन मास्क बल्कि स्क्रब भी आसानी से बनाया जा सकता है. ये बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. खैर बालों की बात तो हम बाद में बताएंगे, लेकिन स्किन और फेशियल की बात तो हम कर ही सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि गुड़ के फेशियल के फायदे क्या हैं और इसे कैसे किया जा सकता है.   

क्या है इसके फायदे- 

गुड़ आपके चेहरे पर रौनक लाएगा और साथ ही साथ उसके काले धब्बे भी दूर करेगा. अगर आप सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल करती हैं तो आपके लिए ज्यादा फायदा होगा. ये ग्लाइकॉलिक पील (glycolic peel) जैसे फायदे देता है. ग्लाइकॉलिक पील पार्सल में हज़ारों रुपए में होती है पर ये फेशियल आपको घर में ही ऐसा फायदा देगा.  

क्या है इसकी सामग्री- 

कच्चा दूध

सूखा गुड़

एलोवेरा

1 टमाटर

बदाम तेल

धनिया

बेसन

कैसे करें ये फेशियल- 

सबसे पहले चेहरे की क्लेंजिंग जरूरी है. उसके लिए आप कच्चे दूध को अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाएं और चेहरा साफ करें. चेहरे की सफाई के लिए कच्चा दूध काफी फायदेमंद होता है.  

दूसरा स्टेप है चेहरे की स्क्रबिंग का और इसके लिए आप गुड़ से ही स्क्रब कीजिए. आप मिक्सी में सूखे गुड़ को पीस लीजिए. इससे गुड़ पाउडर की तरह हो जाएगा. करीब 1 चम्मच गुड़ में आपको 1 मीडियम साइज टमाटर का गूदा मिलाना है. टमाटर के गूदे में बहुत सारा विटामिन C होता है जो आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा है. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें तीन से चार मिनट के लिए. ये स्क्रब आपके चेहरे की गंदगी को साफ करेगा और डेड स्किन, ब्लैकहेड्स, व्हाइट हेड्स को हटाएगा. स्क्रब सर्कुलर मोशन में करें. ज्यादा प्रेशर डालकर ये न करें. इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लीजिए.  

अब फेस मसाज की बारी आएगी.   इसके लिए आपको लेना है 1 चम्मच गुड़ का पाउडर उसमें मिलाना है एलोवेरा जेल. आप चाहें तो ताज़े एलोवेरा को आप इस्तेमाल कर सकती हैं. उसे थोड़ा सा मिक्सी में पीस लीजिएगा. या फिर आप बाज़ार से एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. चाहें तो इसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर मिला लें या चंदन घिसकर मिला लें. ये ऑप्शनल है.  

इसमें आधा चम्मच बादाम तेल एड करें. अगर आपके पास बादाम तेल नहीं है तो आप बेबी ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस मिक्सचर को अच्छे से मिला लें और इसके बाद चेहरे पर फेशियल मसाज शुरू करें.  

अब बारी आएगी फेस पैक की. फेस पैक लगाते समय ध्यान रखिएगा कि मसाज के बाद आप चेहरा न धोएं. जी हां, मसाज के बाद सीधे फेसपैक लगाना है बिना चेहरा धोए.  

अब पैक बनाने के लिए फिर एक चम्मच पिसा हुआ गुड़ लें. इसके साथ आपको लेना है हरा धनिया. चौंकिए मत हरे धनिया के स्किन के फायदे भी बहुत ज्यादा होते हैं. ये नैचुरल ब्लीच का काम करता है और ये काले दाग-धब्बे हटाता है. धनिया को पीसकर उसका जूस ही आपको इस्तेमाल करना है. तीसरा सामान जो इसमें डालना है वो है 1 चम्मच बेसन. इसे अच्छे से मिलाकर 15-20 मिनट तक इसे लगाएं और इसके बाद पानी से धो लें. इसके बाद फेसवॉश इस्तेमाल नहीं करना है.  

ये फेशियल आपको बहुत ही अच्छा ग्लो देगा और आपको काफी ज्यादा फायदा होगा.  

कैसे है कम कीमत -

आपके पास गुड़ घर में ही हो सकता है, एलोवेरा, टमाटर भी घर में मिल जाता है. बादाम तेल भी आपके घर में हो सकता है. हां, अगर आप ये सब चीज़ें अलग से खरीदेंगी तो कीमत बढ़ जाएगी, लेकिन घर में ही रखा हुआ सामान इस्तेमाल करेंगी तो इतनी कम मात्रा में सामान इस्तेमाल करने के कारण ये कीमत 50 रुपए तक ही आएगी.  


Web Title : AT HOME AT A LOWER PRICE, JAGGERY TO FACIALS

Post Tags: