पुराने डेनिम से बच्चों के लिए बनाएं यूनिक चीजे

पुरानी चीजों से कुछ नया बनाना आजकल सभी को खूब भा रह है. कोई पुरानी बोतलों से मेकअप किट बना रहा है तो उसी पुरानी बोतल से घरों के लिए गलमे का रूप दे रहे हैं. यहां तक कि कुछ लोग घर में पड़े मम्मी-पापा, भैया-दीदी और बच्चों के कपड़ें से न्यू फैशन ड्रेस बना रहे हैं. इसी क्रम में मृणालिनी राजपुरोहित पुरानी जींस से बच्चों के लिए स्कूल सामग्री बना रही है. फैशन डिजाईन का कोर्स कर चुकी मृणालिनी अपने दोस्तों के साथ मिल के असहाय बच्चों के लिए पुराने डेनिम से स्कूल बैग, चप्पल, पेंसिल बॉक्स आदि बनती है. आप भी इस तरह के कुछ नया कर सकती है. अगर आप भी अपने पुराने जींस से कुछ नया बनाना चाहती है तो ये आईडिया यहां से ले सकती है-

स्कूल बैग-

अगर आपके पास कोई पुराना जींस घर में पड़ा है और उसे आप नहीं पहनती है तो उस जींस से आसानी से स्कूल बैग बना सकती है. बस आपको करना ये है कि जींस के पैर वाली पार्ट्स को काटना है और उसे एक तरफ से सिल देना है. सिलने के बाद आप उसमें दो स्ट्रिप का पट्टी लगा ले. दुसरे भाग में बैग की तरह बंद करने वाले दो-तीन बटन या हुक लगा ले. आपका स्कूल बैग तैयार है.

पेंसिल बॉक्स-

जींस के पैर वाली भाग के कपडें को बॉक्स के सामान काटे. काटने के बाद उसे एक छोटे बॉक्स के शेप में सिल दे और दुसरे भाग को खुला रहने दे. खुले हुए भाग में आप उसी साइज का चैन या हुक लगा के सिल दे. इस तरह आपका एक बॉक्स तैयार है जिसमें आप आसानी से पेन,पेंसिल आदि रख सकती हैं.

कैसे बनाएं चप्पल-

चप्पल बनाना बड़ा ही आसन काम है. अगर आपके घर में आपका या परिवार के किसी अन्य सदस्य का कोई पुराना जींस फेका हुआ है तो उसकी मदद से चप्पल बना सकती है. उसके लिए आपको कुछ इस तरह करना होगा. करना ये होगा कि आपको चप्पल के आकार का चमड़ा लाना होगा और अपने पुराने जींस को उसी के अनुसार काटना होगा. कटाने के बाद उसे चप्पल के शेप पर रख के मोची के सहायता से सिलवाना होगा. इस तरह आपका चप्पल बन के तैयार है.

कैरी बैग-

पुराने जींस से कैरी बैग बनाना सबसे आसन है. पैर वाली डेनिम के हिस्से को काटना है. काटने के बाद डेनिम के एक साइड को सिल दे और दुसरे साइड को आम कैरी बैग की तरह दो पट्टी लगा के सिल देना. इस तरह आपका कैरी बैग तैयार है. इसमें आप आसानी से मार्केट में ले जा सकती है. सब्जियां, कपड़े आदि सामान आराम से ला सकती है.  

सोलक्राफ्ट´-

इस आईडिया पर काम करने वाले तीन है. मृणालिनी राजपुरोहित, अतुल मेहता और निखिल गहलोत ने स्टार्टअप ´सोलक्राफ्ट´ स्टार्ट किया. मृणालिनी फैशन डिज़ाइनर, अतुल engineering और निखिल को व्यापार का लंबा अनुभव है. तीनों ने मिलकर एक स्टार्टअप स्टार्ट किया था. इस ´सोलक्राफ्ट´ के मदद से बने स्कूल बैग, चप्पल, कैरी बैग आदि गरीब बच्चों में बटना स्टार्ट किया और धीरे-धीरे यह सभी को अच्छा लगने लगा. इन तीनों का कहना है कि डेनिम आसानी से रिसाईकिल नहीं होता हो तो हमने एक आईडिया निकला और वो आईडिया आज आपके सामने हैं.   


Web Title : CREATE UNIQUE THINGS FOR KIDS FROM OLD DENIM

Post Tags: