चेहरे पर हीरे जैसी चमक के लिए घर पर ही करें ‘डायमंड फेशियल’

आखिर कौन नहीं चाहेगा कि उसकी त्‍वचा हीरे की तरह चमके. खासतौर पर महिलाओं को तो इस बात का बड़ा ही क्रेज होता है कि वह सुंदर दिखें और उनकी त्‍वचा हीरे की तरह क्‍लीयर क्रिस्‍टल हो. वैसे तो बहुत सारे ब्‍यूटी ट्रीटमेंट हैं जो आपकी त्‍वचा को हीरे की तरह चमकदार बना सकते हैं. मगर, वह मेहंगे भी हैं और उनकी साइडइफेक्‍ट्स भी बहुत ज्‍यादा है. अगर आपको इंस्‍टेंट चमक चाहिए तो आप घर पर डायमंड फेशियल कर के चेहरे पर हीरे जैसी शाइन ला सकती हैं. लेकिन डायमंड फेशियल तब ही आपके चेहरे पर चमक लाएगा जब आप सही स्‍टेप्‍स को अपना कर फेशियल करेंगी. तो चलिए आज हम आपको डायमंड फेशियल घरपर ही करने का सही तरीका और उसके फायदे बताएंगे- 

डायमंड फेशियल किट 

कोई भी फेशियल करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि उस किट में क्‍या-क्‍या चीजें मौजूद हैं. आपको बाजार में कई अच्‍छे ब्रांड की डायमंड फेशियल किट मिल जाएगी.

डायमंड क्‍लींजर: इससे चेहरे को क्‍लीन करना होता है.  

डायमंड स्‍क्रब: फेस को क्‍लीन करने के बाद आपको स्‍क्रब करना होता है.  

डायमंड मसाज जैल: इससे चेहरे की मसाज की जाती है.

डायमंड मसाज क्रीम: यह मसाज क्रीम मसाज जैल के बाद इस्‍तेमाल की जाती है.  

डायमंड फेस पैक: सबसे आखिर में आपको फेस पैक लगाना होता है.  

डायमंड फेशियल करने के सही स्‍टेप्‍स 

सबसे पहले आपको अपने हाथों में सेनेटाइजर लगाना चाहिए और हाथों को साफ करना चाहिए. कोशिश करिएगा कि एलकोहॉल फ्री सेनेटाइजर का ही प्रयोग करें.  

इसके बाद आपको चेहरे की टोनिंग करनी है. टोनिंग के लिए आप गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. आप को कॉटन में गुलाब जल लेकर चेहरे पर हल्‍के हाथों से लगाना है.  

इसके बाद आप चेहरे पर डायमंड फेशियल किट में मौजूद क्‍लींजर लगाएं. इसे लगाते वक्‍त हाथों के लाइट प्रेशर से चेहरे की मसाज करें.  

क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करने के बाद आपको चेहरे पर स्‍क्रब लगाना है. स्‍क्रब लगाने के लिए हाथों में प्रोडक्‍ट के साथ थोड़ा गुलाब जल भी लें. इसे गर्दन से लगाना शुरू करें और एंटी क्‍लॉक वाइज उंगलियों को घुमाते हुए गर्दन से गालों और फिर फॉर हेड तक आएं. ऐसा करने के बाद आपको चेहरे की हल्‍के हाथों से मसाज भी करनी हैं.  

स्‍क्रब का यूज करने के बाद आपको मसाज जैल का यूज करना है. इस जैल का इस्‍तेमाल करते हुए आपको गर्दन और चेहरे की 15 मिनट तक मसाज करनी हैं. मसाज करने के बाद अगर आप स्‍टीम लेती हैं तो यह और भी अच्‍छा होगा. इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाएंगे और त्‍वचा की गहराई में छुपी सारी गंदगी बाहर आ जाएगी. मगर ध्यान रखें कि 5 मिनट ही भांप लें. ज्‍यादा देर भांप लेने से आपके चेहरे पर रैशेज भी आ सकते हैं.  

मसाज जैल के बाद चेहरे की मसाज क्रीम से मसाज करें. ऐसा करते वक्‍त आप हाथों का प्रेशर बढ़ा सकती हैं. 15 मिनट तक आपको चेहरे और गर्दन की मसाज करनी है. ध्‍यान रखें कि यह मसाज क्रीम आपकी आंखों में न जाएं.   यदि ऐसा हो तो गुलाब जल की कॉटन पैड्स आंखों के उपर रख लें.  

मसाज  करने के बाद चेहरे पर डायमंड फेस पैक लगाएं. फेस पैक लगाने के 15 मिनट तक उसे चेहरे पर लगा रहने दें. जब तक चेहरे पर फेस पैक लगा हुआ तब तक आप को कोई भी फेशियल मोमेंट नहीं करना है. इतना सब कुछ होने के बाद आपको चेहरे को पानी से साफ कर लेना है.  

पानी से चेहरे को साफ करने के बाद आपको एक बाद फिर से चेहरे पर क्‍लींजर लगाना है. इसके साथ ही आपकी डायमंड फेशियल करने के स्‍टेप्‍स भी खत्‍म हो जाते हैं.  

फेशियल के बाद आपको अपने चेहरे पर 24 घंटे तक न तो साबुन, फेसवॉश या पानी का इस्‍तेमाल करना है और न ही आपको किसी भी तरह के कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट का यूज करना है.  

इंस्टेंट ग्लो के लिए करें हर्बल फेशियल

अगर आपकी उम्र 20 वर्ष से कम है तो भूल से भी आप डायमंड फेशियल न करें. यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. यह केवल मैच्‍योर स्किन के लिए ही होता है.  

अगर आप प्रेगनेंट है तो आपको डायमंड फेशियल करने से बचना चाहिए. इसमें जो भी थोड़े बहुत कैमिकल्‍स होते हैं वह आपकी त्‍वचा को हानि पहुंचा सकते हैं.  

डायमंड फेशियल करने के तुरंत बाद मेकअप बिलकुल भी न करें नहीं तो आपकी त्‍वचा पर मुंहासे हो सकते हैं.  


Web Title : DIAMOND FACIALS AT HOME FOR DIAMOND LIKE GLITTER ON THE FACE

Post Tags: