न होगा सूखापन, न फटेंगे होंठ, सर्दियों में होंठों पर गुलाबों जैसी रंगत के लिए अपनाएं ये Tips

सर्दियों के समय होंठ फटने की समस्या बहुत ज्यादा होती है. कई बार तो समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होंठों से खून तक आने लगता है. ऐसे में आपके लिए सबसे जरूरी ये हो जाता है कि उनकी केयर कैसे की जाए. केयर करने से पहले ये जानना भी जरूरी है कि ये समस्या क्यों बढ़ती है और आखिर क्या वो गलतियां हैं जो आपको ज्यादा परेशान करती हैं.   

क्यों होंठों में ज्यादा समस्या होती है? 

आपकी बाकी स्किन की तरह होंठों में ऑयल ग्लांड्स नहीं होते हैं यानी वो और ज्यादा सेंसिटिव होते हैं. सर्दियों को लेकर उनके ड्राई होने पर इसीलिए उनके ज्यादा फटने और खून तक आने की संभावना होती है. इसीलिए सबसे पहले हवा की ह्यूमिडी जाते ही होंठों पर असर होता है. साथ ही, होंठों की स्किन बाकी जगह से ज्यादा पतली होती है इसलिए होंठों की ड्राईनेस का ज्यादा ख्याल रखना होता है.  

इन गलतियों से ज्यादा होती है समस्या-  

कई बार लोगों का ये सवाल होता है कि हम वैसे तो बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं अपने होंठों का फिर भी वो फट जाते हैं. ऐसे में क्या वो गलतियां होती हैं जिनकी वजह से ये काम होता है?

1. बार-बार होंठों पर थूक का लगना-

कई लोगों की आदत होती है कि वो होंठों को बार-बार मुंह लगाते हैं. ऐसे में सलाइवा आपके होंठों में लगता है और वो जैसे ही सूखता है वैसे ही और भी ज्यादा ड्राइनेस फील होने लगती है. ये सबसे बड़ी गलती है जो आम तौर पर लोग करते हैं.   

2. कॉस्मेटिक्स ध्यान से चुनें-

लिप कॉस्मेटिक्स के कारण भी एलर्जी हो सकती है. कोशिश करिए कि आप मेटल केसिंग वाली लिपस्टिक न लें. लिपस्टिक फॉर्मूला भी ड्राई हो सकता है. इसीलिए कई लोगों की शिकायत होती है कि लिपस्टिक लगाते ही उनके होंठ सूख गए.   

3. फेस पैक होंठों में भी लगाना- 

कई लोग ये ध्यान नहीं देते और अपने होंठों पर ऐसे ही वो फेस पैक लगा लेते हैं. इसकी वजह से होंठ फटने लगते हैं.  

4. पानी कम पीना- 

सर्दियों में कम पानी पीना भी एक कारण हो सकता है जो होंठों में समस्या पैदा करता है. इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं.  

क्या टिप्स फायदा कर सकती हैं- 

सर्दियों में अगर आपके होठ बहुत ज्यादा ही फट रहे हैं तो आप उन्हें ठीक करने के लिए कुछ तरीके अपना सकती हैं.  

1. रोज़ होंठों में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें.   यकीनन ये आप करती ही होंगी, लेकिन इसके साथ मिक्स कर नारियल तेल या ग्लिसरीन भी लगा सकती है. अगर बहुत समस्या हो तो ही ग्लिसरीन लगाएं नहीं तो नारियल तेल आदि रात में लगाकर सोने से फायदा मिलेगा. नारियल तेल के गुणों के बारे में तो आप जानती ही होंगी.

2. फल और हरी सब्जियों का सेवन जरूरी है. आपके होंठों की नमी बरकरार रखने के लिए आप सब्जियों और फलों का इस्तेमाल जरूर करें. अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन लेंगी तो आपका फायदा ज्यादा होगा.

3. गुलाबों जैसी रंगत के लिए गुलाब का ही इस्तेमाल करें. एक गुलाब कम से कम हफ्ते भर चल सकता है. आप दो या तीन पंखुड़ियां तोड़कर उन्हें अपने होंठों पर घिसें. ये आपके लिए फायदेमंद होगा और हफ्ते भर में होंठों की रंगत भी ठीक हो जाएगी.  

4. लिपस्टिक लगाते समय ध्यान रखें. भले ही आप हर रोज़ मैट लिपस्टिक लगाती हों, लेकिन सर्दियों में आप ग्लॉसी लिपस्टिक ही लगाएं. अगर ऐसा नहीं करेंगी तो आपको नुकसान होगा.

5. लिप स्क्रब जरूर करें. DIY लिप स्क्रब के कई सारे ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. उनका इस्तेमाल जरूर करें.


Web Title : DO NOT HAVE DRYNESS, NO CRACKING LIPS, ADOPT ROSES ON THE LIPS IN WINTER.

Post Tags: