बेस्ट ब्राइडल लहंगा चुनना चाहती हैं तो शॉपिंग के वक्त ना करें ये गलतियां

अपनी शादी के लिए हर महिला ढेर सारे सपने संजोती है. रिंग सेरेमनी से लेकर हल्दी, मेहंदी और फिर शादी के दिन के लहंगे के लिए दुल्हन काफी रिसर्च करती हैं और अपने लिए बेस्ट लुक चुनती हैं. शादी में हर किसी की निगाहें दुल्हन पर ही टिकी होती हैं. अपने लिए परफेक्ट लहंगा चुनने के लिए महिलाएं काफी पहले से तैयारी शुरू कर देती हैं. लहंगे के रंग से लेकर उसके डिजाइन और उसकी चोली के स्टाइल तक, हर चीज पर बारीकी से ध्यान दिया जाता है. लेकिन कई बार बहुत रिसर्च करने के बाद भी लहंगे की शॉपिंग में कुछ गलतियां हो जाती हैं, जिसकी वजह से महिलाएं बाद में पछताती हैं. लहंगा खरीदने के बाद किसी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए इन गल‍तियों से जरूर बचना चाहिए-

डिजाइन और पैटर्न पर पहले से करें रिसर्च

लहंगे की शॉपिंग में महिलाओ का काफी वक्त लगता है. ऐसे में डिजाइनर लहंगों और बुटीक्स पर जाने से पहले ऑनलाइन लहंगों के डिजाइन्स देख लेने से महिलाओं को अपनी पसंद के डिजाइन चुनने में आसानी होती है. अगर पहले से ये स्पष्ट हो कि किस तरह का डिजाइन, कलर और पैटर्न चुनना है तो लहंगे की शॉपिंग करना आसान हो जाता है और दुकान में जाने पर होने वाले कन्फ्यूशन से भी महिलाएं बच सकती हैं.

जब मिल रहा हो डिस्काउंट

कई बार दुकानदार कुछ लहंगों पर ज्यादा डिस्काउंट देते हैं और बार-बार महिलाओं को उन्हीं लहंगों की खूबियां बताते हैं और बार-बार उन्हीं लहंगों को खरीदने के लिए कहते हैं. अगर आपके साथ ही ऐसा होता है, तो इस बात पर ध्यान दें कि कहीं दाल में कुछ काला तो नहीं है. 20-30 परसेंट डिस्काउंट बहुत से दुकानदार दे देते हैं, लेकिन अगर कोई दुकानदार आपको लहंगे पर हैवी डिस्काउंट दे रहा है, तो यह देख लें कि कहीं लहंगे में कोई डिफेक्ट तो नहीं है. साथ ही लहंगे की फिटिंग भी चेक करना जरूरी है क्योंकि ढीला-ढाला या बहुत टाइट होने पर लहंगे का लुक बिगड़ जाता है.

बजट बनाकर करें शॉपिंग

लहंगे की शॉपिंग करने से पहले ये सोच लें कि आप उसके लिए कितना खर्च करेंगी. आमतौर पर लहंगे 3000 रुपये से शुरू होकर लाखों की कीमत में पहुंच जाते हैं. अगर आप बजट तय नहीं करेंगी तो मुमकिन है कि आप अपने बजट से ज्यादा की शॉपिंग कर लें, जिससे बाद में अन्य जरूरी चीजों का बंदोबस्त करने में आपको मुश्किल का सामना करना पड़े. अपना बजट तय कर लेने पर आपको उस रेंज में लहंगे चुनने में आसानी होगी और आपका टाइम भी बचेगा. इससे आप ज्यादा संतुष्ट भी महसूस करेंगी.

लहंगे की शॉपिंग में इस बात का भी रखें ध्यान

आमतौर पर महिलाएं शादी के बाद अपने लहंगे को संभाल कर रख देती हैं और फिर उसे पहनने का मौका ही नहीं लगता. अगर आप अपना लहंगा खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि उसे आप आगे किसी के वेडिंग फंक्शन में अलग लुक और स्टाइल से पहन सकती हैं तो उसकी उपयोगिता बढ़ जाती है. साथ ही लहंगे की कढ़ाई और डिजाइन की भी बारीकी से जांच कर लें. कई बार लहंगे रखे-रखे पुराने हो जाते हैं या उनके स्टोन्स सही नहीं होते. इन छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखने से आप अपनी शादी के लिए बेस्ट लहंगा आसानी से चुन सकती हैं.  

Web Title : IF YOU WANT TO CHOOSE THE BEST BRIDAL KILT, DONT MAKE THESE MISTAKES AT THE TIME OF SHOPPING

Post Tags: