इन मेकअप मनी सेविंग टिप्स को अपनाकर बचाएं अपना पैसा

हर लड़की को मेकअप करना काफी पसंद होता है. इसलिए हर लड़की के पास एक मेकअप किट होती ही है, भले ही वह छोटी हो या बड़ी. आमतौर पर मेकअप प्रॉडक्ट काफी महंगे होते हैं और इसलिए अगर उन्हें खरीदने के बाद वह सही तरह से इस्तेमाल ना हो या फिर उनकी डेट निकल जाए जो इससे यकीनन काफी दुख होता है. इतना ही नहीं, इससे आपकी जेब पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ता है.

वैसे अगर आप चाहें तो स्मार्ट तरीकों को अपनाकर अपने पैसों की बचत कर सकती हैं और इसके लिए आपको अपनी जरूरतों व इच्छाओं को लेकर किसी तरह का समझौता करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ मेकअप मनी सेविंग टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपके काफी काम आएंगे. यकीन मानिए, इन मेकअप मनी सेविंग टिप्स को अपनाने के बाद आपका एक भी पैसा वेस्ट नहीं होगा-

खरीदें जरूरत के अनुसार

मेकअप मनी सेविंग का यह सबसे पहला और सबसे जरूरी टिप है. अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि आप मार्केट से नेलपेंट खरीदने जाती हैं, लेकिन शॉप पर जाने के बाद आप नेलपेंट के अलावा लिपस्टिक व अन्य कई मेकअप प्रॉडक्ट आइटम देखने लग जाती हैं और उन्हें खरीद भी लेती हैं. कई प्रॉडक्ट तो ऐसे भी होते हैं, जो आप शायद ही इस्तेमाल करती हों. जिसके कारण उन मेकअप प्रॉडक्ट को आप काफी कम इस्तेमाल करती हैं और फिर वह खराब हो जाते हैं. इसलिए हमेशा मेकअप प्रॉडक्ट अपनी जरूरत से अनुसार ही खरीदें. ऐसा करना थोड़ा कठिन है, लेकिन आप घर से निकलने से पहले एक लिस्ट बनाएं और फिर उसी लिस्ट के हिसाब से मेकअप प्रॉडक्ट खरीदें. इससे आप अतिरिक्त खर्चों से बच जाएंगी.

सोचें जरा हटकर

जो महिलाएं रोज मेकअप अप्लाई नहीं करतीं, उनकी मेकअप किट में प्रॉडक्ट जल्दी खराब हो जाते हैं. ऐसे में आपको मेकअप को अन्य तरीकों के इस्तेमाल के बारे में सोचना चाहिए. जैसे आप अपनी मेकअप किट में मौजूद प्रॉडक्ट को और किस-किस तरह से इसतेमाल कर सकती हैं. मसलन, आप आईशैडो से लेकर लिप कलर को बच्चों की ड्राइंग व पेंटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. इस तरह आपका मेकअप खराब होने के बाद भी बर्बाद नहीं होगा.

खरीदना बेस्ट ऑप्शन नहीं

बाजार में मिलने वाले मेकअप प्रॉडक्ट काफी महंगे होते हैं और इसलिए हर बार बाजार से मेकअप प्रॉडक्ट खरीदने से जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है. इतना ही नहीं, कई बार इन प्रॉडक्ट में मौजूद केमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं. ऐसे में आप घर पर ही मेकअप प्रॉडक्ट बना सकती हैं. यह बेहद किफायती होते हैं और बिना किसी नुकसान के लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ऐसे में मेकअप में बचत करने का एक अच्छा तरीका है होममेड मेकअप प्रॉडक्ट.

स्मार्ट शॉपिंग

कहते हैं कि जब तक किसी चीज को इस्तेमाल ना किया जाए, तब तक उसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. इसलिए कई महिलाएं न्यू ब्यूटी व मेकअप को ट्राई करना पसंद करती हैं. ऐसे में वक्त आता है स्मार्ट शॉपिंग का. अगर आप किसी नए प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप शॉपकीपर से फ्री सैंपल की डिमांड करें. अगर यह संभव नहीं है तो आप पहले छोटा पैक ही खरीदें. छोटा पैक वैसे तो महंगा नजर आता है, लेकिन वास्तव में यह फायदे का सौदा है. अगर आप बड़ा पैक खरीदती हैं और वह आपको सूट नहीं करेगा तो इससे आपके पूरे पैसे खराब हो जाएंगे.


Web Title : SAVE YOUR MONEY BY ADOPTING THESE MAKEUP MONEY SAVING TIPS

Post Tags: