जब आप मेकअप अप्लाई करना छोड़ देती हैं तो क्या होता है? जानिए

मेकअप लगभग हर लड़की का सोलमेट है और हो भी क्यों ना, आखिरकार यह लड़की की खूबसूरती को उभारने में एक अहम् रोल अदा करता है. अमूमन लड़कियां घर से बाहर कदम रखने से पहले मेकअप करना काफी पसंद करती हैं. इसलिए दिन की शुरूआत में ऑफिस निकलने से पहले आप भी मेकअप करती ही होंगी. किसी भी लड़की के लिए काजल, लिपस्टिक और आई पेंसिल के बिना जीवन की कल्पना करना काफी उबाऊ है. वैसे कुछ हद तक इनका इस्तेमाल करना ठीक है. लेकिन अगर मेकअप प्रॉडक्ट्स का चार्म आपके सिर चढ़कर बोलता है, तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है. भले ही मेकअप कुछ वक्त के लिए आपकी खूबसूरती को निखारता हो, लेकिन सच्चाई यह है कि इनमें मौजूद केमिकल्स अगर लंबे समय तक स्किन के संपर्क में रहें तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.

छोटे होते पोर्स

अगर आपको हमेशा ही फाउंडेशन और ब्लश अप्लाई करने की आदत है और आपकी स्किन ऑयली है तो यकीनन आपको बिग पोर्स की समस्या का सामना करना पड़ता होगा. दरअसल, जब आप ऑयली स्किन पर फाउंडेशन लगाती हैं तो गंदगी और प्रदूषण आपकी त्वचा पर बैठती हैं. इसके बाद यह केमिकल्स के साथ मिक्स होकर आपकी स्किन के पोर्स को बड़ा दिखाते हैं. लेकिन जब आप मेकअप नहीं लगाती हैं तो सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आपकी त्वचा पर पोर्स बड़े नहीं दिखाई देते.

खत्म होती ड्राईनेस

अगर आप ऐसे मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें अल्कोहल, पेराबेंस, फ्रेगरेंस और और सैलिसिलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं, तो आपकी त्वचा जल्द ही रूखी व बेजान हो जाती है. इसके अलावा, यदि आप हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ नहीं करती हैं, तो डेड स्किन सेल्स न्यू स्किन सेल्स को ब्लॉक कर देती हैं, जिससे भी त्वचा में रूखापन बढ़ता है. इसलिए अगर आप मेकअप अप्लाई करना छोड़ती हैं तो इससे आपकी स्किन की ड्राईनेस धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. वैसे अगर आपको मेकअप अप्लाई करना है तो उससे पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं और रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना ना भूलें.

कम होती झुर्रियां

आमतौर पर झुर्रियों को छिपाने और यंग दिखने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि जरूरत से ज्यादा मेकअप को अप्लाई करने से आपकी स्किन पर जल्द ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं. दरअसल, जब आप मेकअप लगाती हैं और स्किन प्रदूषण के संपर्क में आती हैं, तो स्किन की इलास्टिसिटी और कोलेजन सिकुड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं, रात को उस मेकअप को न धोने से आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं. इसलिए अगर आप यंग एज में स्किन पर झुर्रियां नहीं चाहतीं तो बहुत अधिक मेकअप लगाने की आदत को आज ही छोड़ दें.

स्किन एलर्जी से बचाव

मेकअप में मौजूद केमिकल्स कई बार स्किन पर नेगेटिव रिएक्शन करते हैं और इससे आपको स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. खासतौर से, सेंसेटिव स्किन की महिलाओं के लिए स्किन एलर्जी का खतरा कई गुना अधिक होता है. इसलिए मेकअप अप्लाई ना करने से आप एलर्जी से अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकती हैं. अगर आप मेकअप करना ही चाहती हैं तो केमिकल फ्री मेकअप को अप्लाई करें और हाइजीनिक मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें.

Web Title : WHAT HAPPENS WHEN YOU LEAVE THE MAKEUP APPLICATION? KNOW

Post Tags: