जीवन में खुश रहने के 10 उपाय

खुश  रहना तो हर कोई चाहता है लेकिन आजकल के इस भागमभाग भरी Life में कुछ लोग ही खुश रह पाते है, क्यू की लोगो के पास तो आज के Date इतनी सुख सुविधाए तो जुटा तो लेते है लेकिन उन सुख सुविधाओ का लोग भरपूर आनंद नही ले पाते है, जिसके कारण और पाने की चाहत हम इंसानों को कभी भी सुख से रहने नही देती है.

 जीवन में खुश रहने  10 अच्छे उपाय 

अच्छी आदतें  

1.. जब हम बच्चे होते है तो हमे जो भी कुछ मिल जाता था हम सभी उतने में प्रसन हो जाते थे, क्यू की उस Time हमारा Mind इतना Mature नही होता है जो हमे बुरे चीजो का अहसास कराये. और हम सभी को एक ही अच्छे भाव से देखते है, लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते जाते है हमारा Mind भी Mature होता जाता है, और हमारे अंदर अपना पराया, लाभ हानि और हमेसा अपने फायदे की Soch ही हमे दुखी करती है, लेकीन यदि देखा जाय तो जो व्यक्ति हर हाल में सुखी रहते है वे इन बातो का ख्याल नही करते है, और वे सिर्फ अपने life के एक एक पल को पूरी तरह Enjoy करके बिताते है.

2.. . अगर देखा जाय तो जो व्यक्ति सुखी होते है वे हर time में बस लोगो में अपने लिए अच्छाई ही खोजते है, और उन्हें हर व्यक्ति की अच्छाई उन्हें पसंद होती है, और वे अक्सर ऐसे लोगो से जल्दी घुल मिल भी जाते है, लेकिन ठीक इसके उलट जो व्यक्ति हर किसी दुसरे में बस उसकी सबसे पहले बुरायिया देखते है, उन्हें उन व्यक्ति की फिर कभी अच्छाईया नही दिखती है, जिसके कारण वे हमेसा दुसरो को देखकर दुखी होते है.

3.. . . माफ़ी एक ऐसा Word है, जिसके अन्दर ये होता है वो निश्चय में ही लोगो को समझने वाला व्यक्ति की निसानी है, और जो व्यक्ति हर हाल में खुस रहना चाहते है, वे दुसरो को तुरंत माफ़ कर देते है और खुद से यदि गलती भी हो जाय तो वे बिना किसी हिचकिचाहट के तुरंत माफ़ी माग भी लेते है, क्यू की वे जानते है माफ़ी मांग लेने से या किसी व्यक्ति की गलती माफ़ कर देने वे छोटे नही हो जायेगे.

4.. . . जो लोग अपने Life में खुशहाल Life बिताते है वे लोग अपने Relationship और Friends में ज्यादा ध्यान देते है क्यू की इन्ही रिस्तो की बुनियाद पर Life में लोग हमेसा आगे बढ़ते है, और वे सभी को अपनी खुसिया में उन लोगो को सामिल करते है, लेकिन जो व्यक्ति रिस्तो की अहमियत को नही समझते है वे केवल हर किसी केवल अपना मतलब निकालना जानते है, और वे ही व्यक्ति जब दुखी होते है तो उनके दुःख में कोई साथ नही देने आता है.

 5. . . . जो व्यक्ति अपने Life में खुश रहते है वे हमेसा अपने मन से कोई काम करते है और जिस काम में अगर वे मन लगाते है, वे उसे पूरी Imandari और निष्ठां के साथ उस Work को पूरा भी करते है. लेकिन जो व्यक्ति दुखी रहते है उन्हें चाहे कैसा भी Work मिल जाए वे हमेसा अपने काम से न तो संतुस्ट होते है और हमेसा कुह न कुछ अपने काम और जहा काम करते है वहां की उलटे बुराई ही करते है.

 6.. . हमें खुश रहने का अहसास अपने खुद के Mind से ही आता है, जब हम किसी भी चीज के बारेमे Negative या कुछ गलत Soch लेते है, तो फिर हमारा mind उसके बार में फिर कभी Positive सोचना बहुत ही मुश्किल होता है, लेकिन जो व्यक्ति अपने Life में खुश होते है वे अपने Mind में कभी भी Negative Thinking लाते ही नही है और हर विपरीत परिस्थति में भी Normal रहते है.

7.. . . जो व्यक्ति खुश होते है वे अपने छोटे से छोटे काम को भी बड़े Aim से जोड़कर देखते है और उस काम को बहुत ही हसी खुशी करते है लेकिन जो व्यक्ति अपने Life में दुखी होते है वे छोटे छोटे कामो की अवहेलना करते है और और उनके मन में छोटे कामो को करने में हीन की भावना भरी होती है, और वे इस प्रकार अपने कामो को दुसरो के लिए टालते रहते है.

 8.. . जो व्यक्ति सुखी होते है वे अपने काम के प्रति इमानदार तो होते ही है और साथ में उस काम को पूरा करने में कभी भी झूट का सहारा नही लेते है और वे अपने काम को पूरा करने में किसी को किसी भी प्रकार की धोखा नही देते है, इसके ठीक विपरीत जो व्यक्ति dil से झूठे होते है वे सीधे साधे लोगो से अपने काम तो करा लेते है फिर बाद में उनके कार्य करने का मेहनत के पैसे भी नही देते है, जिसके चलते वे आगे चल्रकर बहुत ही परेसान हो जाते है.

9.. . जो व्यक्ति सुखी होते है वे हमेसा ही दूसरो के Help में सदा आगे रहते है, और उन्हें जब भी मौका मिलता है वे लोगो का help जरुर करते है, और जो व्यक्ति दिल से दुखी हो वो चाहकर भी लोगो का Help नही करना चाहता, अगर कोई व्यक्ति ऐसे लोगो से भूलकर भी Help मांग लिया तो वे उलटे ही उस व्यक्ति को अपने हजार परेशानी सुना देते है और इस Help करने से मुकर जाते है ऐसे व्यक्ति चाहकर भी कभी खुश नही रह पाते है.

 10.. . सुखी व्यक्ति हमेसा दूसरो की खुसिया में अपना ख़ुशी ढूढता है और जो व्यक्ति दुखी होते है वे अक्सर दुसरो के सामने अपने दुखो का रोना रोते है,

अगर हम अपने Life इन बुरे Habit को दूर कर ले तो हम भी जरुर हमेसा सुखपूर्वक रह सकते है इसलिए हमे हमेसा Positive होकर सुख से रहना चाहिए,

Web Title : 10 WAYS TO BE HAPPY IN LIFE