होली में इन टिप्स को अपनाने से पानी नहीं होगा बर्बाद

होली का त्योहार वैसे तो मन को बेहद भाता है, लेकिन रंगों के इस त्योहार में जिस चीज की सबसे अधिक बर्बादी होती है, वह है जल. आमतौर पर लोग होली में रंगों के साथ-साथ पानी के साथ भी खूब खेलते हैं, जिसके चलते काफी सारा पानी यूं ही खराब हो जाता है. इतना ही नहीं, होली खेलने के बाद भी खुद को साफ करने से लेकर कपड़ों व घर की सफाई में काफी पानी की जरूरत पड़ती है. इस प्रकार अगर देखा जाए तो होली खेलने से लेकर उसके बाद भी पानी की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है.

लेकिन कहते हैं ना कि जल है तो कल है. आज के समय में पानी की हर बूंद का महत्व है और इसे यूं ही कुछ घंटों में बर्बाद कर देना किसी भी लिहाज से समझदारी नहीं है. हम यह नहीं कह रहे कि आप त्योहार का आनंद ना उठाएं. अगर आप थोड़ा समझदारी का परिचय दें तो आप ना सिर्फ होली में जमकर मस्ती कर सकती हैं, बल्कि पानी को भी बर्बाद होने से बचासकती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में- 

पानी की क्वांटिटी

कोशिश करें कि आप किसी अलग से गार्डन आदि में होली खेलें. वहां पर आप एक बड़े बर्तन में पानी रख दें और हर कोई उसी पानी को इस्तेमाल करे. इससे पानी भी लिमिटेड यूज होगा. साथ ही घर के बाहर होली खेलने से आपका घर गंदा नहीं होगा और बाद में घर की सफाई में आपकी मेहनत और पानी की बर्बादी नहीं होगी.

नेचुरल कलर्स का इस्तेमाल

नेचुरल कलर्स से होली खेलने के कई लाभ होते हैं. सबसे पहले तो घर पर नेचुरली बनने वाले कलर्स स्किन को नुकसान नहीं, बल्कि फायदा पहुंचाते हैं. वहीं दूसरी ओर, इन कलर्स को निकालना काफी आसान होता है. जिसके कारण पानी कम इस्तेमाल होता है और इस प्रकार नेचुरल कलर्स की मदद से पानी की बचत की जा सकती हैं.

खेलें सूखी होली

होली पर पानी बचाने का यह भी एक तरीका है. अगर आप होली के त्योहार में पानी की अधिक से अधिक बचत करना चाहती हैं तो सूखी होली खेलें. इस तरह की होली में पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

अन्य छोटे-छोटे टिप्स

होली पर अगर आप पानी की बचत करना चाहती हैं तो यह छोटे-छोटे टिप्स भी आपके बेहद काम आएंगे. जैसे- होली पर वाटर बैलून का इस्तेमाल ना करें. इनमें पानी भी अधिक इस्तेमाल होता है और किसी दूसरे व्यक्ति को चोट लगने की संभावना भी अधिक रहती हैं.

होली खेलने से पहले स्किन व बालों को ऑयल की मदद से प्रोटेक्ट करें. इससे कलर्स स्किन पर लगते नहीं है, जिससे उन्हें साफ करने में आपको बहुत अधिक पानी बर्बाद करने की जरूरत नहीं पड़ती. साथ ही आपकी स्किन व बालों को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता.

Web Title : ADOPTING THESE TIPS IN HOLI WONT RUIN WATER

Post Tags: