अगर लाइफ में रहना है हैप्पी, तो ना कहना सीखें

ना कहना वास्तव में इतना भी आसान नहीं होता. खासतौर से, अगर महिलाओं की बात हो तो वह तो बचपन से ही हर चीज के लिए हां कहती आती हैं. ऐसे में उनके लिए ना कहना काफी कठिन होता है. कई बार तो महिलाएं अपनी क्षमता से बढ़कर भी काम करने के लिए तैयार हो जाती हैं. उन्हें लगता है कि अगर वह मना करेंगी तो ना जाने सामने वाला व्यक्ति क्या सोचेगा? कहीं वह उनकी बात का बुरा ना मान जाए. हर किसी को खुश करने के चक्कर में वह अपने बारे में सोचती ही नहीं हैं और फिर अनावश्यक ही परेशान होती हैं.  

वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि जब आपसे कोई व्यक्ति कुछ कहता है तो आप मन ही मन उसे ना कहना चाहती हैं, लेकिन उसे ना कहने की हिम्मत ही नहीं जुटा पातीं. ऐसे में चाहते हुए भी आपके मुंह से ना निकलता ही नहीं है और फिर जब आप बाद में उस कार्य को पूरा नहीं कर पातीं तो खुद को कोसने लगती हैं. इसलिए तो कहते हैं कि हां कहने के साथ-साथ हर व्यक्ति को ना कहने का गुण भी आना चाहिए.

यकीनन आप किसी को सीधे तौर पर मना नहीं कर सकतीं, क्योंकि इससे आपकी इमेज भी खराब होती हैं और रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ता है. लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके ना कहने से सामने वाले व्यक्ति को बुरा ना लगे, तो आप इन तरीकों का सहारा ले सकती हैं-

मुझे अच्छा लगा

ना वास्तव में एक नकारात्मक शब्द है और इसलिए लोग जल्दी से इस शब्द का प्रयोग करने से बचते हैं. अगर आपको भी किसी काम के लिए कहा गया है तो आप सीधे ना कहने की जगह सामने वाले व्यक्ति से कहें कि मुझे अच्छा लगा कि आपने मुझे इस काबिल समझा. इसके साथ ही आप उसे सीधे मना करने की जगह कुछ समय ले ले.

आप उससे कहें कि आपका आज का समय पूरी तरह पैक है. ऐसे में क्या आप उसे कल काम करके दे सकती हैं. अगर सामने वाले व्यक्ति के लिए यह संभव होगा तो वह आपको समय दे देगा, नहीं तो आपके मना करने का उसे बिल्कुल भी बुरा नहीं लगेगा.

बता दें सच्चाई

जब आप किसी को सीधे मना करते हुए यह कह देती हैं कि आप यह काम नहीं कर सकतीं तो इससे यकीनन सामने वाले व्यक्ति को बुरा लगता है. वहीं अगर आप किसी को मना कर रही हैं तो उसके एक वाजिब कारण भी दें. यकीनन इससे सामने वाला व्यक्ति आपकी परेशानी को समझता है और फिर इससे आपसी रिश्ते प्रभावित नहीं होते.

मसलन, अगर आपके पास पहले से ही काफी काम है तो आप सामने वाले व्यक्ति को मना करने के साथ-साथ यह भी बताएं कि आपके आज के क्या-क्या टार्गेट हैं. इससे सामने वाले व्यक्ति को पता चलेगा कि सच में आपके पास वक्त ही नहीं है और आप उसका काम नहीं कर पाएंगी.

सेट करें नियम

लाइफ में हैप्पी रहने के लिए जरूरी होता है कि आप अपने लिए कुछ नियम तय करें और उसी के अनुरूप काम करें. मसलन, अगर आपको कोई काम वीकेंड पर दिया गया है तो आप सामने वाले व्यक्ति से कह सकती हैं कि आप संडे के दिन नो वर्क पॉलिसी अपनाती है और उस दिन अपना पूरा समय सिर्फ परिवार को देती हैं. ऐसे में सामने वाला व्यक्ति यकीनन आपकी भावनाओं की कद्र करेगा.

साथ ही आप कोशिश करें कि आप अपनी जगह उसे किसी दूसरे व्यक्ति को recommend कर दें ताकि उस व्यक्ति का काम ना रूके. इससे आपके बीच संबंध अच्छे बने रहेंगे.

Web Title : IF YOU HAVE TO STAY IN LIFE HAPPY, LEARN NOT TO SAY NO

Post Tags: