नए साल में सफलता के लिए खुद से करे समझौता

अपनी मर्जी से चलने में जो संतोष व सुकून है वो कही भी नहीं है. लेकिन, जब प्रतिस्पर्धा खुद से हो तो अमूमन सभी संतोष और सुकून को ताख पर रखना पड़ता है. आप अपने जिंदगी के प्रतिस्पर्धा में तभी सफलता पा सकती है जब आप अपनी इच्छाएं, आकांक्षाएं और शौक पूरा करती है. जिंदगी के इस मार में अक्सर लोग अपनी इच्छाएं जला लेते हैं जो आगे चल के उनके जिंदगी में खटास पैदा कर देता है. इस साल आप एक नए सोच के साथ कदम रखे और ये सोचे की अपनी शौक पूरा भी करना आपके प्रतिस्पर्धा को झलकाता है.

कुछ ऐसे भी पॉइंट्स है जिसे आपको अपने लाइफ के इस प्रतिस्पर्धा  में शामिल करना चाहिए. जैसे- टेक्नोलॉजी के महत्व को समझना, अहम त्यागें, प्रयत्न करते रहें और इस पर्यावरण के लिए हमेशा प्रकृति के करीब रहें.   इसीलिए कहां जाता है ´जिंदगी में अगर सफलता पानी है तो खुद से प्रतिस्पर्धा ही आपको अपनी मंजिल तक पहुचती है´. आपकी लगन और मेहनत ही आपकी पहचान होती है. जो साल बीत गया, उसे याद कर के दुखी होने का समय नहीं है, समय है आने वाले नए साल को जीने का. तो अगर आपको को भी आने वाले नए साल में सबसे बेहतर बनाना है तो सबसे पहले आपको खुद से प्रतिस्पर्धा करनी होगी.      

नए साल के संकल्प भले ही सौ फीसदी पूरे नहीं होते, लेकिन जीवन में एक नई शुरुआत तो कर देते हैं. तो क्यों न आप खुद से प्रतिस्पर्धा लेकर नए वर्ष को खुशनुमा बना लें. आपकी सकारात्मक कोशिश ही आपको प्रतिस्पर्धा में सफलता दिलाती है. तो आप इन पहलुओं का अपने जिंदगी में बदलाव करके इस प्रतिस्पर्धा का हिस्सा ज़रूर बन सकती है-  

सकारात्मक सोच रखे

किसी भी कम को लेकर आप हमेशा सकारात्मक सोच रखें. आपकी सकारात्मक सोच ही किसी प्रतिस्पर्धा में आपको सबसे आगे ला सकती है.   अपनी किसी भी काम को लेकर जो नकारात्मक सोच बना रखा है उसे निकलना सबसे पहला काम होना चाहिए. ये शत प्रतिशत है सही है की आपकी सकारात्मक मानसिकता ही आपको अच्छी चीजों को ग्रहण कर पाने में समय के साथ सफलता दिलाएंगी.  

नजरिया बदलने  की जरूरत 

आपने अभी तक जो फाइल में उपलब्धियां पाई हैं, उन्हें सोचें और अपनी असफलता से प्रेरणा ले सकते हैं. हर काम में कोए ना कोई अच्छाई ज़रूर होती है बस आपको उसे पहचनाने की ज़रूरत है. उस अच्छाई को पहचाने और अपने आने साल के दिनचर्या में जोड़े. आपकी सामर्थ्य, मेहनत और नजरिया भी आपको अपनी मंजिल तक ज़रूर पहुचाएगी.

गलती स्वीकार करना 

जब भी कोई बड़े लक्ष्य के लिए निकलता है उसे सबसे पहले गलती स्वीकार करने का भी सामर्थ्य होना चाहिए. कुछ चीजों में अपनी गलती मान  लेना ही आपका बड़प्पन दिखाता  है. अगर आप अपने जिंदगी के प्रतिस्पर्धा में सबसे आगे रहना चाहती है तो किसी भी गलती को स्वीकार करने की सहन शीलता भी रखें. आत्ममंथन कर गलतियों को सुधारें. किसी पर भी इल्जाम लगाने से पहले खुद को उस जगह पर रखकर वास्तविकता जाने.

मदद करना सीखे 

मदद वही करता है जो कभी अपने को उस जगह रख के सोचोता. किसी की मदद करना आपके व्यतित्व को झलकता है की आप कितने सामर्थ है सही व्यक्ति है. जब भी आपकी किसी को मदद की ज़रूरत है उसे मदद ज़रूर करे. इस नए साल में अगर अपने जीवन से प्रतिस्पर्धा करना है तो अपने लाइफ में इसे ज़रुरु जोड़े. यह कार्य आपको दिल से खुश करने के अलावा मानसिक सुकून भी देता है.   

नियमित एक्सरसाइज करें

उपर लिखे गए सभी कामों के लिए लिए आपका स्वस्थ रहना सबसे ज़रूरी पहलू है. आप जितना फिट एंड फाइन रहेंगे उतना ही अपने लाइफ के प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकती है. सेहतमंद रहने के लिए प्रतिदिन आपको एक्सरसाइज करने की ज़रूरत है. किसी भी एक्सरसाइज करें लेकिन इसे ज़रूर करे.

हमेशा शौक पूरे करें

आप अपने जिंदगी के प्रतिस्पर्धा में तभी सफलता पा सकती है जब आप अपनी इच्छाएं, आकांक्षाएं और शौक पूरा करती है. जिंदगी के इस मार में अक्सर लोग अपनी इच्छाएं जला लेते हैं जो आगे चल के उनके जिंदगी में खटास पैदा कर देता है. इस साल आप एक नए सोच के साथ कदम रखे और ये सोचे की अपनी शौक पूरा भी करना आपके प्रतिस्पर्धा को झलकाता है.

कुछ ऐसे भी पॉइंट्स है जिसे आपको अपने लाइफ के इस प्रतिस्पर्धा  में शामिल करना चाहिए.   जैसे- टेक्नोलॉजी के महत्व को समझना, अहम त्यागें, प्रयत्न करते रहें और इस पर्यावरण के लिए हमेशा प्रकृति के करीब रहें.  


Web Title : MAKE YOURSELF COMPROMISE FOR SUCCESS IN THE NEW YEAR

Post Tags: