अगर घर है छोटा तो इन Appliances को दें जगह

घर में कई तरह के appliances की जरूरत पड़ती है. आजकल मार्केट में बेहतर सुविधा व आराम के लिए कई तरह के एप्लाइंस मिलते हैं. आमतौर पर जब हम मार्केट जाते हैं तो इन फैन्सी एप्लाइंस को लेने का मन कर ही जाता है. कई बार तो यह हमें इतने अच्छे लगते हैं कि हम इसे खरीद ही लाते हैं. लेकिन जब यह एप्लाइंस घर पहुंचते हैं तो हमें इस बात का अहसास होता है कि वास्तव में हमसे कितनी बड़ी गलती हो गई. खासतौर से, जिनका घर छोटा है, उन्हें तो इस तरह बिना सोचे-समझे कोई भी एप्लाइंस नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि बाद में उसके लिए घर में स्पेस बनाना काफी मुश्किल हो जाता है.

आपको शायद अहसास ना हो, लेकिन घर के लिए कोई भी एप्लाइंस खरीदना वास्तव में एक कला है. अमूमन आप कोई भी एप्लाइंस खरीदते समय उसके कलर, डिजाइन, क्वालिटी, पैसे या ऑफर पर ही ध्यान देती होंगी, लेकिन इसके अलावा आपको जिस चीज का सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए, वह है आपके घर का स्पेस. जिनका घर बड़ा होता है, वहां पर छोटे एप्लाइंस देखने में अजीब लगते हैं.

ठीक उसी तरह, अगर आपका घर छोटा है तो आपको छोटे और मल्टीपर्पस एप्लाइंस को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि आपका काम भी ना रूके और आप आसानी से उसे अपने घर में मैनेज भी कर पाएं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ एप्लाइंस के बारे में बता रहे हैं, जो एक छोटे घर के लिए बिल्कुल परफेक्ट कहे जा सकते हैं-

मल्टीपर्पस कूकर

कूकर एक ऐसा एप्लाइंस है, जो हर घर में पाया जाता है, लेकिन अगर आपका घर छोटा है तो आप साधारण कूकर की जगह मल्टीपर्पस कूकर लेने की कोशिश करें. इस एक कूकर की मदद से आप बहुत सी चीजें एक साथ कर सकती हैं और फिर आपको अलग-अलग एप्लाइंस खरीदने की जरूरत नहीं होगी.

यह आपका पैसा और जगह दोनों बचाएगा. इस मल्टीपर्पस कूकर में आप चावल या सब्जी बनाने के अलावा स्टीमिंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. यह सिर्फ कूकर ही नहीं एक पैन व कड़ाही की तरह भी काम करता है.

फूड प्रोसेसर

अगर आपने कभी नोटिस किया हो, तो अक्सर घरों में मिक्सी, ब्लेंडर, जूसर, ग्राइंडर आदि का अलग-अलग इस्तेमाल करती है. आपको भले ही यह छोटे-छोटे एप्लाइंस लगते हों, लेकिन इससे आपको कई एप्लाइंस को अपनी किचन में जगह देनी पड़ती है. साथ ही इन सबका रख-रखाव भी करना पड़ता है.

ऐसे में इनकी जगह फूड प्रोसेसर का इस्तेमाल करना कहीं ज्यादा अच्छा रहता है. इस फूड प्रोसेसर की मदद से आप blend, knead, grind, chop and whip आदि सब कुछ आसानी से एक ही एप्लाइंस की मदद से कर सकती हैं.

मल्टीपर्पस ओवन टोस्टर ग्रिल

ओवन आज के समय में हर घर की जरूरत है और यकीनन आप भी इसे अपने घर में जरूर जगह देती होंगी. लेकिन क्या आपको लगता है कि आपको ओवन के अलावा टोस्टर व ग्रिलर की भी जरूरत है. शायद नहीं.

अगर आपके घर में स्पेस कम है और आप एक ही एप्लाइंस की मदद से अपने सारे काम करना चाहती हैं तो आपको मल्टीपर्पस ओवन खरीदना चाहिए. जो कुकिंग, रिहीटिंग के अलावा टोस्टर व ग्रिल का भी काम करेगा.


Web Title : IF THE HOME IS SMALL THEN PLACE THESE APPLIANCES

Post Tags: