भारत की इन ऑफबीट लोकेशन्स पर मनाएं नए साल का जश्न

नए साल का जश्न मनाने के लिए महिलाएं जोर-शोर से तैयारियां कर रही हैं. इस मौके पर सुंदर-सुंदर कपड़ों की शॉपिंग से लेकर वैकेशन मनाने तक, महिलाएं हर चीज के लिए काफी एक्साइटेड हैं. सभी महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि उनका नया साल यादगार रहे. इस मौके पर अगर आप अपने वैकेशन को एक्साइटिंग बनाना चाहती हैं तो आपको भारत की ऑफ बीट लोकेशन्स पर जाना चाहिए. ऑफ बीट लोकेशन्स पर जाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ऐसी जगहों पर रहने और घूमने का इंतजाम करना आसान होता है. ऐसी जगहों पर भीड़भाड़ नहीं होने से आप रिलैक्स कर सकती हैं और आसपास के मनोरम दृश्यों का मजा उठा सकती हैं. तो आइए जानते हैं भारत की ऐसी ही लोकेशन्स के बारे में, जहां आपको नया साल सेलिब्रेट करने के लिए जरूर जाना चाहिए-

दीव

गुजरात के सौराष्‍ट्र प्रायद्वीप के दक्षिणी सिरे की तरफ स्थित दीव एक छोटा सा खूबसूरत द्वीप है. फेमस बीचेज के लिए मशहूर दीव में सूर्योदय और समुद्री लहरों के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते हैं. यहां दूर-दूर तक खजूर और नारियल के पेड़ नजर आते हैं. अरब सागर से आती बड़ी-बड़ी लहरों को देखना यहा काफी एक्साइटिंग लगता है. अगर आपकी इतिहास में रुचि है तो आपको दीव में घूमना रास आएगा. यहां प्राचीन और मध्‍य काल में कई राजाओं का शासन रहा है. इसके बाद यह इलाका पुर्तगालियों का उपनिवेश बन गया. भारत को आजादी मिलने के बाद इसे केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया था.

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो दीव में आप कुदरत को करीब से देख सकती हैं. यहां सबसे खूबसूरत है नागोआ बीच है, जो दीव से सिर्फ 20 मिनट की दूरी पर है. अगर आपको तैरना अच्छा लगता है तो यहां आप मजे से स्वीमिंग कर सकती हैं. यहां आप बोटिंग, स्‍कीइंग और कई तरह की एचवेंचर एक्टिविटीज का मजा ले सकती हैं.

Landour

उत्तराखंड में मसूरी के पास एक खूबसूरत हिल स्टेशन है Landour, यहां से हिमालय के पर्वतों से ढंके पहाड़ बेहद खूबसूरत नजर आते हैं.   देवदार-चीर और कई तरह के वनस्पतियों वाला Landour अपनी स्वच्छ वायु और मन को मोह लेने वाले नजारों के लिए जाना जाता है.

यहां सालभर मौसम सुहावना बना रहता है. नए साल का खूबसूरत आगाज करने के साथ आप कभी भी यहां अपना वैकेशन प्लान कर सकती हैं. आप आपको लाल टिब्बा विजिट करने जरूर जाना चाहिए, जो समुद्र तल से 8000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह सूर्योदय और सूर्यास्त के मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं.  

आइजोल

समुद्र तल से 1,132 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आइजोल उत्तर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है. अगर आप पूर्वोत्तर की संस्कृति को करीब से देखना चाहते हैं और यहां के बाशिदों से जुड़ना चाहते हैं तो आपको आइजोल घूमने जरूर जाना चाहिए. यहां शहर का शोर-शराबा और भीड़-भाड़ नहीं है. ऐसे में आप यहां के मनोरम दृश्यों को आनंद उठाते हुए यह शहर घूम सकती हैं. यहां आप Mizoram State Museum, Solomon Temple, Tamdil Lake, Chanmari और Rungdil Lake जैसे डेस्टिनेशन्स पर घूमने जा सकती हैं.

भंडारदरा 

महाराष्ट्र में सहयाद्रि की पहाड़ियों में भंडारदरा एक बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन है. यहां आपको दूर-दूर तक हरियाली नजर आती है. यहां के झरनों का शोर और आसपास ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के दृश्य अद्भुत होते हैं और ये हमेशा के लिए जेहन में बस जाते हैं. महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित यह डेस्टिनेशन मुंबई से 117 किमी दूर है. यह एक छोटा सा गांव हैं, जहां आप छोटी-छोटी पगडंडियों से होते होते हुए जंगलों में घूमने का आनंद ले सकती हैं.  




Web Title : CELEBRATE NEW YEARS CELEBRATION AT INDIAS OFFBEAT LOCATIONS

Post Tags: