देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन

दिन पर दिन मेट्रो ट्रेन का जिस तेजी के साथ विकास हो रहा है वो सच में भारत के यातायात साधन के लिए महत्वपूर्ण हैं. मेट्रो ट्रेन का जमीन के निचे से चलना आम बात हो गई है लेकिन, अब भारत में बहुत जल्द ही पानी के अंदर मेट्रो ट्रेन स्टार्ट होने वाली है. जी हां, देश में बहुत जल्द हुगली नदी के नीचे से मेट्रो ट्रेन चलने के लिए तैयार है. कोलकाता के हुगली नदी में मेट्रो ट्रेन का सभी कम पूरा हो गया है और बहुत ही जल्द इसे आम लोगों के लिए चालू भी कर दिया जायेगा.

हुगली नदी के निचे से चलने वाली इस ट्रेन की ट्रैक लगभग 520 मीटर लम्बी और लगभग 30 मीटर गहरी बनाई गई है. खबरों के अनुसार यह ट्रेन पानी के सुरंग में लगभग 60 सेकंड का वक्त लगाएगी और दुसरे स्टेशन पहुच जाएंगी. खबरों के अनुसार 13 फरवरी, 2020 को  देश की यह पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन दौड़ाने के लिए तैयार हो गई है. यह मेट्रो लाइन कोलकाता के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर और साल्ट लेक सेक्टर 5 और हावड़ा के बीच चलेगी. इस मेट्रो लाइन को पूरी तरह से वर्ष 2021 में स्टार्ट किया जायेगा, क्योंकि अभी तक बाकी मेट्रो लाइन का काम चल रहा है.

फ़िलहाल ये मेट्रो कोलकाता के 6 मेट्रो स्टेशनों से होकर 12 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. अधिकारियों ने कहा कि लगभग 2,100 यात्री एक बार में ट्रेन में सवार हो सकते हैं जिसमें छह कोच हैं. वही इसे कई तरह में राजनीती से भी जोड़ा जा रहा है. ट्वीटर पर फ़िलहाल #kolkatametro  ट्रेंड कर रहा हैं. आम जतना ट्विटर पर कोलकाता के लिए बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं.  

इस मेट्रो ट्रेन को भारत में अपनी तरह की सबसे विशेष मेट्रो ट्रेन मानी जा रही है. वही इसकी बराबरी यूरोस्टार मेट्रो ट्रेन से की जा रही है. यूरोस्टार मेट्रो ट्रेन लंदन और पेरिस को जोड़ती है. एक अनुमान के तहत कहा जाता है कि यूरोस्टार मेट्रो लगभग दस मंजिला इमारत के बराबर नीचे से होकर गुजरता है. कोलकाता की मेट्रो ट्रेन भी कुछ इसी तरह की  बनाई गई है.

केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने अगस्त 2019 में इस मेट्रो ट्रेन को लेकर एक ट्वीट किया था. ट्वीट में उन्होंने लिखा, ´भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी. उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है. इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा´.

जानकारी के लिए बाते दे कि कोलकाता में ही देश की सबसे पहली मेट्रो ट्रेन वर्ष 1984 में शुरू हुए थी, और आज देश में पानी के नीचे से मेट्रो ट्रेन चलने की भी इतिहास अपने नाम करने जा रही है. एक अखबार के अनुसार इस नए मेट्रो में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का किराया महज 5 रुपये है. वहीं अधिकतम किराया 30 रुपये रखा गया है.


Web Title : COUNTRYS FIRST UNDERWATER METRO TRAIN

Post Tags: