इम्फाल के इन 5 एडवेंचर्स और खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर लें घूमने का मजा

भारत के पूर्वोत्तर राज्य अपने प्राकृतिक खूबसूरती और पारंपरिक संस्कृति के लिए पूरे भारत में सबसे बेहतरीन जाने जाते हैं. असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम या फिर मणिपुर राज्य हो. ये सभी अपने प्रकृतिक खूबसूरती, पारंपरिक संस्कृति और ऐतिहासिक स्थल के लिए जाने जाते हैं. मणिपुर की राजधानी इम्फाल भी इसी की एक पहचान है. इम्फाल शहर चारों तरफ से हरी-भरी घाटियों और खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा है. यहां की प्रकृतिक सुंदरता इतनी आकर्षण करती है कि यहां हर साल करोड़ों सैलानी घूमने आते हैं. अगर आप भी इम्फाल किसी काम से या घूमने जा रहे हैं तो इम्फाल के इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं.

लोकटक लेक 

इम्फाल में अगर सलानियों के लिए सबसे फेमस जगह है तो उसका नाम है लोकटक लेक. इस लेख के चारों तरफ से कई छोटे-छोटे आइलैंड है, जिसे सैलानी बहुत पसंद करते हैं. इस लेख को नार्थ ईस्ट का सबसे बड़ा फ्रेशवॉटर लेक भी कहा जाता है. यह लेख जितना सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है उतना ही सैलानियों के लिए एडवेंचर्स भी. इस लेख में आप बोटिंग आदि वॉटर ऐक्टिविटीज कर सकते हैं. तो अगर आप इम्फाल में घूमने जा रहे हैं तो यहां जरूर  पहुचे.

इमा केइथल या मदर्स मार्केट

इंफाल की ये मार्केट 15वीं शताब्दी से स्टार्ट हुई और आज भी सुचारू रूप से चलती है. इस मार्केट को इमा केइथल, मदर्स मार्केट, नुपी केइथल के नाम से भी पूरे भारत में जाना जाता है. इस मार्केट को मणिपुर और इंफाल में मार्केट के मामले में दिल की धड़कन कहा जाता है. 15वीं शताब्दी से इस मार्केट पर महिलाओं का जो नियंत्रण था वो आज भी उसी तरह है. यह मार्केट इंफाल के खवैरंबंद बाजार के बिच में  है. मणिपुर में इमा मतलब है माँ और और केइथल का मतलब होता है बाजार. ये बाजार लगभग 500 साल पुराना माना जाता है जो आज भी बेहद महत्वपूर्ण मार्केट हैं. अगर आप इम्फाल में शॉपिंग करना चाहते हैं तो यहां पहुँच जाएं.  

सम्‍बन लेई-सेकपिल पार्क 

इम्फाल हरी-भारी घासों और पहाड़ियों के लिए भी बेहद खूबसूरत जगह माना जाता है. यहां कि कोई भी जगह इनती खूबसूरत है कि हर कोई भी यहाँ जाना चाहेगा. यहां की पार्क उसी हरी-भारी जगहों का एक उदहारण है, जो सभी सलानियों के लिए लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण केंद्र है. इस पार्क में आपको कई ऐसे भी पेड़-पौधे मिल जाएंगे जो इम्फाल के लिए एक प्रतिक है. इस पार्क के बारे में कहां जाता है कि पेड़ों की अद्भुत ऊंचाई की वजह से इसे लिम्का रिकार्ड बुक और गिनीज रिकार्ड बुक में भी नाम दर्ज किया गया था.    

कंगला किला 

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की राजधानी एक ऐतिहासिक स्थल भी है. आपके जानकारी के लिए बता दे कि शुरूआती दौर में कंगला को मणिपुर की प्राचीन राजधानी की मान्यता प्राप्त है. मणिपुर और इम्फाल की ये कंगला किला अपने संस्कृति और कलाकृति के लिए पुरे पूर्वोत्तर भारत में आकर्षण का केंद्र माना जाता है. आप अपने ट्रिप में इम्फाल की कुछ ऐतिहासिक जगहों पर घूमना चाहते हैं तो इस जगह ज़रूर पहुँच जाएँ.  

इंफाल घाटी

मणिपुर और इसकी राजधानी इम्फाल पूरी तरह से पहाड़ियों से घिरा है. इस राज्य के आस-पास ऐसे कई घाटी है जो इस राज्य की खूबसूरती को दर्शाता है. इम्फाल घाटी भी उन्ही में से एक है. मणिपुर राज्य के लगभग सत्तर प्रतिशत लोग इसी घाटी के आस-पास रहते हैं. इस घाटी की खूबसूरती इतनी है की हर महीने यहां लगभग हजारों सैलानी घूमने आते है. इस घाटी के पास ऐसे कई झीलों भी है जो इस जगह को  टूरिस्ट्स के लिए खास बनाती  है.


Web Title : TAKE ON THESE 5 ADVENTURES AND BEAUTIFUL DESTINATIONS IN IMPHAL.

Post Tags: