COVID- 19 : वर्क फ्रॉम होम को ऐसे आसान और रोचक बनाएं

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाना सबसे बेहतर तरीका है. इसी के मद्देनजर भारत ही नहीं अमेरिका-यूरोप समेत पूरी दुनिया में ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) के मौके दे रही हैं. सरकारी दफ्तरों में भी कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा जा रहा है. लोगों को अक्सर घर से काम करने की बात रोमांचक लगती है पर इसकी अपनी चुनौतियां हैं. सबसे बड़ी चुनौती तो घर के सदस्यों के बीच रहकर काम में फोकस करने की है. ऐसे में जरूरी है कि आप संतुलन बनाए रखें ताकि दफ्तर का काम प्रभावित न हो. आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में रहकर किस तरह दफ्तर का काम पूरी तल्लीनता के साथ किया जा सकता है. सहकर्मियों से संवाद बनाया जा सकता है. साथ ही आप अपने घर के जरूरी काम के लिए समय भी निकाल सकते हैं.

सुबह जल्दी शुरुआत करें 

आमतौर पर देखा जाता है कि व्यक्ति घर पर होता है तो थोड़ा लापरवाह हो जाता है, ऐसे में समय बीतने का पता ही नहीं लगता इसलिए जरूरी है कि सुबह काम की शुरुआत जल्दी करें. ज्यादा अच्छा तरीका यह है कि उसी वक्त उठें जिस वक्त आप रोजाना ऑफिस जाने के लिए उठते थे. हां, दफ्तर पहुंचने में जो वक्त लगता था, उसका इस्तेमाल अच्छे से नाश्ता करने, तसल्ली से अखबार पढ़ने, मनपसंद म्यूजिक सुनने और दफ्तर के लिए अच्छी तैयारी करने में कर सकते हैं. यह बेहद जरूरी है कि आप बिल्कुल उसी वक्त अपनी कुर्सी पर बैठ जाएं, जिस वक्त ऑफिस में अपनी सीट पर पहुंच जाया करते हैं, इससे दिनचर्या नहीं बिगड़ेगी.

दफ्तर की तरह घर में भी जगह तय हो 

जिस तरह दफ्तर में आपकी सीट तय है, ठीक वैसे ही घर पर काम करने की एक जगह निश्चित करें. ऐसी जगह चुनें, जहां पर्याप्त रोशनी हो. ऐसा कमरा चुनें, जिसमें दरवाजा हो और जरुरत पड़ने पर आप इसे बंद करके बिना व्यवधान के काम कर सकें. इससे फायदा यह होगा कि फोन या वीडियो कॉफ्रेंस के दौरान आपको असहज स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा.

चेकलिस्ट जरूर बनाएं 

ऑफिस में आपको सहकर्मी व बॉस काम बताते रहते हैं पर घर पर इतना संभव नहीं होता इसलिए कामों की चेक लिस्ट बनाएं और समय तय करें. मनोवैज्ञानिक तो दफ्तर जैसे कपड़े पहनने की भी सलाह देते हैं.

सेहत से समझौता नहीं 

दफ्तर में आराम के लिए समय निकालते हैं, खाना खाते हैं या नाश्ता करते हैं यही घर पर भी यही करें. एक बार में ज्यादा देर तक न बैठें. बच्चों व परिवार संग खाना खाएं. इससे आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे.

 यह बेहद जरूरी 

ऑनलाइन काम कर रहे हैं इसलिए कुछ डिवाइस विशेष ध्यान देने की जरुरत है. जैसे हाई स्पीड वाई-फाई, हॉटस्पॉट, वेबकैम, एक्सटर्नल की-बोर्ड, सेंसर वाला माउस, हेडफोन, लैपटॉप स्टैंड और अच्छा टेबललैंप हो.

अकेलेपन से बचें, साथियों के संपर्क में रहें 

दफ्तर के गहमागहमी भरे माहौल से अचानक बिल्कुल अलग माहौल यानी घर से काम करना बदलाव तो है लेकिन इसका मतलब यह नहीं आप बिल्कुल एकांत में चले जाएं. अपने साथियों के साथ संवाद करते रहें. व्हाट्सएप व अन्य माध्यमों से संपर्क में रहें ताकि कामकाज में स्पष्टता बनी रहे और नीरसता न आए. चाहें तो घर से काम करने वालों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना लें. एक दूसरे से काम के अलावा हल्की-फुल्की बातचीत भी करें.


Web Title : COVID 19: MAKE WORK FROM HOME EASY AND INTERESTING

Post Tags: