नए साल की पार्टी में जाएं तो कैब बुक करते हुए इन बातों का रखे ध्यान

नए साल का जश्न मनाने के लिए महिलाएं अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ ढेर सारी प्लानिंग कर रही हैं.   चाइल्ड लॉक ऑन ना हो यह भी चेक कर लें कि गाड़ी में बैठने से पहले चाइल्ड लॉक को डीएक्टिवेट कर दिया गया हो. चाइल्ड लॉक होने पर गाड़ी को अंदर से खोला संभव नहीं होता. अगर ड्राइवर किसी तरह का मिसबिहेव करता है, तो उस स्थिति में गाड़ी खोलकर बाहर नहीं निकलना संभव नहीं हो पाता. इसीलिए राइड स्टार्ट होने से पहले एक बार दरवाजा खोलकर चेक कर लें. अगर दरवाजा अंदर से ना खुले तो एलर्ट हो जाएं और अपने सफर को सुरक्षित बनाएं.

ऐप पर ट्रैक करें अपनी लोकेशन 

सफर पर जाने से पहले गूगल का लोकेशन ऐप डाउनलोड कर सकती हैं और इस आप अपनी लोकेशन को लगातार ट्रैक कर सकती हैं. अच्छी बात यह है कि यह ऐप बिना इंटरनेट की कनेक्टिविटी के भी रास्ते से जुड़ी अहम सूचनाएं देता है, जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आप सही रास्ते पर हैं.  

परिवार वालों के साथ शेयर करें रियल टाइम लोकेशन 

अपनी सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए आप अपनी रियल टाइम लोकेशन व्हाट्सएप है और गूगल मैप के जरिए अपने करीबी दोस्तों या परिवार वालों के साथ शेयर कर सकती हैं. अगर आपको स्थितियां संदेहास्पद लगें तो आप अपना वॉइस रिकॉर्डर भी ऑन कर सकती हैं. ट्रिप के दौरान अगर आपके साथ ड्राइवर किसी तरह का मिसबिहेव करता है तो सारी बातचीत रिकॉर्ड हो जाएगी, जिसे बाद में आप सबूत के तौर पर पेश कर सकती हैं.   चाइल्ड लॉक ऑन ना हो 

यह भी चेक कर लें कि गाड़ी में बैठने से पहले चाइल्ड लॉक को डीएक्टिवेट कर दिया गया हो. चाइल्ड लॉक होने पर गाड़ी को अंदर से खोला संभव नहीं होता. अगर ड्राइवर किसी तरह का मिसबिहेव करता है, तो उस स्थिति में गाड़ी खोलकर बाहर नहीं निकलना संभव नहीं हो पाता. इसीलिए राइड स्टार्ट होने से पहले एक बार दरवाजा खोलकर चेक कर लें. अगर दरवाजा अंदर से ना खुले तो एलर्ट हो जाएं और अपने सफर को सुरक्षित बनाएं.

चैक करें कैब डीटेल्स 

जब भी आप अपनी ट्रिप स्टार्ट करें तो उससे पहले कैब बुकिंग से जुड़ी डिटेल जरूर चेक कर लें जैसे कि कार का मॉडल, कलर, नंबर प्लेट जिसका जिक्र उबर और ओला ऐप्स में दिया गया होता है.   इस बात का भी ध्यान रखें कि आपने जो कैब बुक की है, उसी में सवार हों. कई बार सेम कलर होने की वजह से महिलाएं दूसरी कैब में सवार हो जाती हैं, जो उनकी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है‌.  

पार्टी के बाद वापस लौटने की भी पहले से करें प्लानिंग 

इस समय में ज्यादातर महिलाओं का ध्यान अपने दोस्तों घरवालों, खानपान ड्रिंक, म्यूजिक, डांस जैसी चीजों पर ही रहता है, ऐसे में घर वापस सुरक्षित कैसे पहुंचना है, इस पर ध्यान बहुत कम जा पाता है. खासतौर पर अगर आप पार्टी में ड्रिंक कर रही हैं तो खुद से ड्राइव करके घर जाना समझदारी नहीं होगी. ऐसे में कैब बुक करके जाना ज्यादा सेफ है, लेकिन इस दौरान भी आप अपनी सेफ्टी इंश्योर करें. हालांकि रात में कैब लेने पर सुरक्षा से जुड़े सवाल उठना लाजमी है लेकिन इस समय में अगर आप अपने फोन पर ट्रैवल एप्स पर लगातार अपना सफर टैक करें, घरवालों के संपर्क में रहे तो आप अपने सफर को बहुत हद तक सुरक्षित बना सकती हैं.  

ड्राइवर और गाड़ी की फोटो क्लिक कर लें 

अपने सफर को सुरक्षित बनाने के लिए ड्राइवर की फोटो भी चेक करें. ड्राइवर की जो फोटो ऐप में दी गई है, उससे शक्ल का मिलान करें. इससे आपको यह भरोसा हो जाएगा कि सही ड्राइवर ही आपको ले जा रहा है. यह इस बात का भी ध्यान रखें कि ट्रिप स्टार्ट होने से पहले था गाड़ी, गाड़ी की नंबर प्लेट और ड्राइवर की फोटो क्लिक कर लें. किसी भी तरह की इमरजेंसी महसूस होने पर आप ये सारी डिटेल्स अपने घरवालों या अपने करीबी लोगों के साथ तुरंत शेयर करें.




Web Title : GO TO THE NEW YEARS PARTY AND KEEP THESE THINGS IN MIND WHILE BOOKING A CAB

Post Tags: