डिलीवरी बॉय से सामान लेते हुए कितना सुरक्षित हैं आप?

´सामान वापस लेने आए इस डिलीवरी बॉय ने महिला के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास किया´, उस कंपनी के डिलीवरी बॉय ने महिला के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास किया´. शायद आप इन खबरों से रोज वाकिफ होते होंगे. लेकिन, इस घटना के होने से पहले क्या आपने कभी विचार किया है कि ऐसी क्या वजह है कि ये घटना बार-बार निकल के आता है. अगर नहीं तो इस आर्टिकल को जरा ध्यान से देखना चाहिए आपको. तो चलिए जानते हैं कि एक डिलीवरी बॉय और आपके द्वारा दिए गए एड्रेस से ऐसे क्या संबंध है जो इस आर्टिकल को पढ़ने पर मजबूर करता है-

ये गलतिय ना करें 

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आप कोई सामान ऑनलाइन आर्डर करती हैं तो क्या-क्या गलतियां कारती हैं. ऑनलाइन आर्डर में आप भूल जाती है कि जो सामान आप आर्डर कर रही है उसके पीछे आप कई जानकारियां सभी को आसानी से  दे देती है. अगर आप अगली बार कोई सामान आर्डर करें तो कुछ जानकारियां साँझा करने से बच सकती है.

एड्रेस और फोन नंबर

जब आप किसी भी सामान को आर्डर करती है तो आप बिने सोचे समझे अपना पूरा एड्रेस और फोन नंबर एक ऐसे कंपनी के साथ साँझा कर देती है जिसके बारे में आप कतई नहीं जानती है. ये सिर्फ एड्रेस और नंबर देने की बात नहीं है. आपके द्वारा दिए गई जानकारी को किस हद तक  मिस यूज़ किया जा सकता है ये आपको ऑनलाइन आर्डर देते समय जरूर सोचना चाहिए. कभी-कभी ये होता है कि आपके द्वारा दि गई जानकारी को किसी दुसरे कंपनी को भी बेच दिया जाता है या उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

अपनाएं ये रास्ता

वीमेन सेफ्टी के नज़रिए से देखा जाएं तो यह बहुत बड़ी बहस हो सकती है. क्या किसी महिला या लड़की को अपना फ़ोन नंबर या एड्रेस किसी दुसरे अनजान व्यक्ति को देना चाहिए या नहीं देना चाहिए. कभी-कभी महिलाओं को अकेला देख कंपनी का डिलीवरी बॉय ऐसी हरकत कर देता है जो एक बड़ी घटना में तब्दील हो जाता है. एक ऐसे व्यक्ति के पास आपका फ़ोन नंबर और एड्रेस होना आपके लिए अपने सेफ्टी का सवाल जरूर खड़ा करता है.

खबरों पर ध्यान दे   

´सामान वापस लेने आए इस डिलीवरी बॉय ने महिला के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास किया´, उस कंपनी के डिलीवरी बॉय ने महिला के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास किया´. ऐसा कोई दिन नहीं है कि ऐसी घटना समाचार या पेपर में नहीं आया हो. हर रोज ख़बरों में यह आता है कि इस कंपनी के लड़के ने इस महिला और लड़की के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास किया किया है.  

बदले अपनी आदत

जिस तरह से हैदराबाद रेप केस का मामला सामने आया है इससे साफ जाहिर होता है कि आपको कुछ अगल करने की जरूरत है. अगर आप अगली बार ऑनलाइन आर्डर करें तो जितना हो सके अपने भाई-पिता या किसी अन्य पुरुष सदस्य का ही फ़ोन नंबर दे. ये छोटी-छोटी चीजे ही ऐसी होने वाली घटना में कमी ला सकती है.   

Web Title : HOW SAFE ARE YOU TAKING GOODS FROM DELIVERY BOY?

Post Tags: