जानें क्यों मनाया जाता है टेडी डे, क्या है इसके पीछे की कहानी

हर वर्ष वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है. इस दिन न केवल प्रेमी-प्रेमिका बल्कि लोग अपनों को भी गिफ्ट में टेडी बीयर देकर अपने प्यार को जताते हैं. इसके साथ ही लोग एक दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड्स, मैसेजस आदि भेजते हैं. खासकर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सएप ) पर लोग एक दूसरे को टेडी मैसेज देकर खुशियां जाहिर करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि टेडी डे क्यों मनाया जाता है, और टेडी डे पर गिफ्ट में टेडी बियर क्यों दिया जाता है ? अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको टेडी डे के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्यों मनाया जाता है टेडी डे

बात नवंबर 1902 की है. जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट लुसियाना की यात्रा पर थे. इस दौरान एक दिन वे अपने सैनिकों के साथ शिकार पर गए. जहां, उन्होंने एक तड़पते हुए घायल भालू को पेड़ से बंधा देखा. भालू को तड़पता देख रूजवेल्ट ने अपने सैनिकों को भालू को जान से मारने की सलाह दी. जब रूजवेल्ट के सैनिकों ने भालू को जान से मारने के बारे में पूछा कि वे भालू की जान बचाने के बजाय मारने की  सलाह क्यों दे रहे हैं, तो रूजवेल्ट ने जबाव दिया कि जब तक इसके उपचार के लिए हम शहर से मदद मंगाएंगे. तब तक भालू दर्द से कराहते हुए मर जाएगा. इसलिए इसे तत्काल मारना ही सही  होगा.

रूजवेल्ट के आदेशानुसार एक सैनिक ने गोली मारकर भालू को मौत के घाट उतार दिया. ये खबर जंगल से होकर शहर में आग की तरह फ़ैल गयी. जिसके बाद लोगों ने राष्ट्रपति रूजवेल्ट की कड़ी आलोचना की.   

वहीं, बेरीमेन नामक कार्टूनिस्ट ने एक ब्लैक बीयर बनाकर मारे गए भालू को श्रद्धांजलि दी. जिसे स्थानीय लोगों ने खूब पसंद किया. उन दिनों कार्टून का स्टोर चलाने वाले मोरिस मिचटॉम कार्टून बीयर से खूब प्रभावित हुए, और उनकी पत्नी ने भालू के रंग रूप का एक बीयर बनाया. जिसका नाम टेडी रखने के लिए उन्होंने राष्ट्रपति रूजवेल्ट से अनुमति मांगी. ऐसा इसलिए क्योंकि रूजवेल्ट का पेट नेम टेडी था. उस समय रूजवेल्ट ने बीयर का नाम टेडी रखने की अनुमति दे दी. उसी साल से टेडी डे में अस्तित्व आया.

हालांकि, टेडी  बीयर डे 9 सितंबर को मनाया जाता है, लेकिन टेडी डे 10 फरवरी को मनाया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लड़कियां टेडी को खूब पसंद करती है, और लड़कियों की भावनाओं की कदर के लिए टेडी डे वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन मनाया जाता है.  



Web Title : LEARN WHY TEDDY DAY IS CELEBRATED, WHATS THE STORY BEHIND IT

Post Tags: