घर पर बनाएं नरगिसी कोफ्ता उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

घर पर बनाएं नरगिसी कोफ्ता उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

इस डिश का नाम जितना अच्छा लग रहा है उतनी ही अच्छा इसका स्वाद भी होता है. वैसे तो इस डिश में काफी कुछ लगता है, लेकिन ये बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है. इस रेसिपी को अगर आपने अपनी डिनर पार्टी में रखा तो लोग सोचेंगे कि आपने दिन भर इसके लिए मेहनत की है, लेकिन ऐसा नहीं है. तो चलिए जानते हैं इस रेसिपी के बारे मे.  

सामग्री

8 अंडे

आधा किलो मटन (कीमा)

3 मीडियम साइज के प्याज

2 चम्मच लहसुन का पेस्ट

2 चम्मच अदरक का पेस्ट

3 मीडियम साइज के टमाटर

1/2 कप चावल का आटा

बारीक कटा हुआ लहसुन

हल्दी पाउडर

मिर्च पाउडर

धनिया पाउडर

1 कटोरी दही

नमक स्वादानुसार

गरम मसाला

तलने के लिए तेल

गर्निश के लिए धनिया पत्ते बारीक कटे हुए

विधि

Step 1

6 अंडों को कम से कम 10 मिनट तक उबालें और उसके बाद तुरंत ठंडे पानी में डालकर उनका छिलका निकाल लें. ऐसा करने पर अंडे हार्ड बॉयल हो जाएंगे और रेसिपी के बीच में टूटेंगे नहीं.

Step 2

एक बड़े बर्तन में मटन, बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटा हुआ लहसुन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, 1 कच्चा अंडा और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे 6 बराबर हिस्सों में बाट लें.

Step 3

अब हार्ड बॉयल अंडे लें और मटन मिक्स को अंडों के ऊपर लपेट लें. इसे हल्के हाथों से करें और जितना हो सके उतना इसे स्मूथ करने की कोशिश करें.

Step 4

सभी अंडों के साथ ऐसा करने के बाद उनपर चावल के आटे की परत चढ़ाएं ताकि ये टूटे न.  

Step 5

अब आखिरी अंडे को अच्छे से फेंटें और चावल के आटे में लिपटे हुए मटन और अंडों को इस एग कोटिंग में डालें और इसके बाद डीप फ्राई करें. ये बिलकुल वैसा ही होगा जैसा केएफसी के फ्राई चिकन को करते हैं.

Step 6

अब कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल डालें और उसमें बारीक कटा हुआ प्यार भूनें. इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डालें.

Step 7

2-3 मिनट तक सब मसाला भून लेने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और सभी सूखे मसाले डालें. इसे अच्छे से भूनें जब तक तेल मसाला न छोड़ दे.

Step 8

अब दही और 1/2 कप पानी डालें इसमें और अच्छे से पकाएं. जब तक एक उबाल न आ जाए. दही डालते समय इसे अच्छे से चला लें ताकि स्मूथ पेस्ट बने नहीं तो ये फटा हुआ सा लगेगा.

Step 9

अब बनाए हुए कोफ्तों को ग्रेफी में डालें.

Step 10

अब थोड़ा पकाने के बाद इसे उतार लें. आप चाहें तो अंडों को आधा काट भी सकती हैं.

Step 11

हरी धनिया से गार्निश के बाद, गर्मा-गर्म इसे परोंसे.

Web Title : BUILD AT HOME NARGISI KOFTA FINGERS WILL BE LEFT LICKING PEOPLE

Post Tags: