घर पर बनाये पीनट बटर मिनटों में

पीनट बटर प्रोटीन और जरूरी विटामिन से भरपूर होता है और अनसेचुरेटेड फैट भी मौजूद होता है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो 1 चम्मच पीनट बटर को आप होल ग्रेन ब्रेड पर लगाकर खाएं. लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो आधी मुट्ठी मूंगफली डेली शाम को खाएं. जिन महिलाओं को मूंगफली के एलर्जी है उन्हें पीनट बटर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे खाने से आप बीमार हो सकती हैं. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो आपके लिए बहुत हेल्दी है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है. इससे आप वजन कम करने और बढ़ाने दोनों के लिए इस्‍तेमाल कर सकती है. इसके अलावा यह आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. इसलिए इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. और सबसे अच्‍छी बात इसे आप घर में आसानी से बना सकती हैं. घर पर बने पीनट बटर में प्रिज़र्वेटिव नहीं होते हैं.  

सामग्री

कच्ची मूंगफली- 2 कप

ऑलिव ऑयल- 2 चम्‍मच

कोषर नमक (वैकल्पिक)

विधि

Step 1

सबसे पहले एक खुली कड़ाही में 4-5 मिनट के लिए मूंगफली को भूनें या फिर इसे 3-4 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें.

Step 2

फिर भुनी हुई मूंगफली को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालें.

Step 3

अब इसमें ऑलिव ऑयल डालकर इसे लगातार 3 मिनट तब तक पीसें, जब तक स्‍मूथ पेस्‍ट तैयार नहीं हो जाता है.

Step 4

आपका पीनट बटर तैयार है. इसे चखकर देखें कि इसमें चीनी और नमक की कितनी जरूरत है अगर आपको इसका स्वाद अच्‍छा लग रहा है तो इसमें कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है.

Step 5

आप इसे एक एयरटाइट ग्लास कंटेनर में स्टोर करें.

Step 6

अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो 1 चम्मच पीनट बटर को आप होल ग्रेन ब्रेड पर लगाकर खाएं. लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो आधी मुट्ठी मूंगफली डेली शाम को खाएं. जिन महिलाओं को मूंगफली के एलर्जी है उन्हें पीनट बटर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे खाने से आप बीमार हो सकती हैं.


Web Title : HOMEMADE PEANUT BUTTER IN MINUTES

Post Tags: