कश्मीरी साग रेसिपी

अगर आपसे कहा जाए कि कश्मीरी साग की इस रेसिपी में सिर्फ 5 इंग्रीडियंट्स की जरूरत होगी और साथ ही साथ इस रेसिपी को आप झटपट बना सकती हैं. इसकी खासियत ये है कि ये कश्मीरी मसालों से बनती है और साथ ही साथ इसका फ्लेवर बहुत ही अच्छा आता है. तो अगर आपको भी लगता है कि आप इस रेसिपी को बनाना चाहती हैं तो चलिए बताते हैं कि इसे कैसे बनाना है.  

सामग्री

1 पालक की गड्डी

5-6 सूखी कश्मीरी लाल मिर्च

7-8 लहसुन की कलियां

1. 5 चम्मच सरसों का तेल

नमक स्वादानुसार

जीरा (ऑप्शनल)

सौंफ पाउडर (ऑप्शनल)

हींग (ऑप्शनल)

विधि

Step 1 

पालक को काटकर साफ कर लें. इसकी स्टेम निकाल लें और अगर आप पालक की स्टेम भी खाती हैं तो सिर्फ सॉफ्ट स्टेम ही रखें.

Step 2

एक प्रेशर कुकर में सरसों का तेल गर्म करें जब तक इसमें से धुआं न उठने लगे.   उसके बाद इसकी आंच धीमी करें और उसमें लहसुन की कलियां डालें और अच्छे से भूनें. जब तक लहसुन गोल्डन ब्राउन नहीं हो जाते. आप चाहें तो इस समय एक चुटकी हींग भी डाल सकती हैं. इसके अलावा, इसमें जीरा भी डाल सकती हैं.

Step 3

अब कुकर में सूखी कश्मीरी लाल मिर्च डालें. इसे रंग बदल जाने तक भूनें.

Step 4

अब इसमें पालक डालें और उसके बाद इसे थोड़ा सा चलाकर कम नमक डालें (नमक कम होना चाहिए क्योंकि पालक में ज्यादा नमक की जरूरत नहीं होती) इसे अच्छे से चलाएं. इस साग में किसी और मसाले की जरूरत नहीं होगी.

Step 5

अब पालक एक-दो मिनट में पानी छोड़ने लगेगी जब ऐसा हो जाए तो इसमें थोड़ा और पानी डालें और प्रेशर कुकर में दो सीटी लगने तक इसे पकाएं. पकने के बाद आप इसे गर्मागर्म चावल या रोटियों के साथ सर्व कर सकती हैं.

Web Title : KASHMIRI GREENS RECIPES

Post Tags: