चुकंदर के पत्तों के कबाब

गर्म का मौसम हो या फिर सर्दी का चुकंदर हमेशा शरीर के लिए फायदेमंद होता है. चुकंदर आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों के विकास से लेकर प्रेग्नेंसी में भी मदद करता है. आमतौर पर चुकंदर को सलाद में खाते है लेकिन क्या कभी आपने इसके पत्ते के कबाब या स्नैक्स बनाई है. जी हाँ, चुकंदर के पत्ते भी काफी हेल्दी होते हैं और इसका कबाब या स्नैक्स बना सकती है. आज हम आपको चुकंदर के पत्तों के कबाब की रेसिपी बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सामग्री

चुकंदर के पत्ते- आधा किलो

चना दाल- 1 कप धोकर भिगोई हुई

उड़द दाल- 2 चम्मच

बेसन या मक्के का आटा-आधा कप

तेल- ज़रूरत अनुसार

नमक-स्वादानुसार

हरी मिर्च-2 बारीक कटी

लाल मिर्च-आवश्यकता अनुसार

हल्दी- 1 चम्मच

विधि

Step 1

सबसे पहले तो आप चना दाल को धोकर 1 घंटे के लिए भिगो के रख दे. साथ ही उड़द दाल को भी. उसके बाद चुकंदर के पत्तों को हल्का सा ब्लांच कर लें और उन्हें मोटा-मोटा काट कर रख पहले रख ले.

Step 2

अब आप इसमें सभी मसाले और बेसन के आटा को अच्छे से मिलाएं. साथ ही आप 1 चम्मच रिफाइन्ड या ऑलिव ऑइल भी डालें और पूरी सामग्री को मिक्स कर के रखे.

Step 3

आप इन सब को ढककर 15 मिनट के लिए एक तरफ रख दें. अब आप पैन लें और उसमें 2 चम्मच ऑइल डालें. अब मिश्रण सामान को छोटे-छोटे हिस्सों में लें और लोई के आकार में बनाकर हल्का सा कबाब की शेप में प्रेस करें. आप इसे माध्यम आंच पर होने दे.

Step 4

अब इसे दुसरे हिस्से को पकाने के लिए उलटे. जब तक भूरा ना हो जाए तक तक पकने दे. याद रहे मध्यम आंच पर ही पकाना  है.

Step 5

अब जब दोनों साइड हल्का ब्राउन हो जाए तो इसे परोसने के लिए तैयार हो जाएं. इसे आप तीन से चार लोगों के लिए आराम से अपने गह्रों में बना सकती है.


Web Title : KEBABS OF BEET LEAVES

Post Tags: