बेहद कम सामग्री में घर पर बनाएं स्‍वादिष्‍ट आलू के पापड़

अगर आपको आलू के पापड़ पसंद हैं तो आप इन्‍हें आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर के घर पर ही बना सकती हैं. फरवरी का महीना खत्‍म होते-होते ठंड भी लगभग चली ही जाती है. इस मौसम में तेज धूप आलू के पापड़ बानाने के लिए बहुत ही अच्‍छी होती है. बेस्‍ट बात तो यह है कि इस मौमस में आलू भी खूब अच्‍छे से पक जाते हैं. बाजार में भी आलू सस्‍ते और अच्‍छे मिलने लगते हैं. इन आलुओं से पापड़ तैयार किए जा सकते हैं और उन्‍हें साल भर आप घर में ही प्रिजर्व करके रख सकती हैं.   चलिए हम आपको घर पर ही आसान तरीके से पापड़ बनाने की विधि बताते हैं.   

सामग्री

1 किलोग्राम आलू

नमक स्‍वादानुसार

1/2 चम्‍मच लाल मिर्च

2 बड़ा चम्‍मच तेल

विधि

Step 1

सबसे पहले आपको आलू को साफ पानी से धोना है और उसे उबालने के लिए रख देना है.   ध्‍यान रखें आलू को ज्‍यादा गीला न होने दें.   उसे उतना ही उबालें कि उसका भर्ता बन सके.  

Step 2

जब आलू उबल जाएं तो उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें और जब वह ठंडा हो जाए तो उसका छिलका उतार दें. इसके बाद आलू को कद्दूकस करें और उसका भर्ता बना लें.

Step 3

आलू के भर्ते में नमक और लाल मिर्च डालें. अगर आप जीरा और धनिया पत्‍ती डालना चाहें तो वह भी आप आलू के पापड़ में डाल सकती हैं. इससे आलू के पापड़ का स्‍वाद और भी अच्‍छा हो जाता है.

Step 4

अब हाथ में थोड़ा सा तेल लगाएं और आलू को अच्‍छे से गूथें. आलू को गूथ कर उसके उपरसे थोड़ा तेल लगाएं. अब इसमें से छोटी-छोटी लोई बना कर अलग रख लें.

Step 5

अब इन लोइयों को एक मोटी पारदर्शक पोलीथिन के बीच में रखें और उपर से एक और मोटी पारदर्शक पोलीथिन लगाएं. इसके बाद आपको एक प्‍लेट से लोई को दबाना है और फिर हाथ से फैलाना है.

Step 6

पापड़ जब गोल बन जाए तो उसे धूप में फैली एक पॉलिथिन पर सुखा दें. पपड़ों के बीच में दूरी रखें. जब पापड़ एक तरफ से सूख जाए तो उसे दूसरी तरफ पलट दें.

Step 7

आपके पापड़ शाम तक सूख जाएंगे मगर, आपको 2 दिन इन्‍हें धूप दिखानी चाहिए ताकि यह थोड़े भी गीले न रह जाएं. इसके बाद आप इन्‍हें एअर टाइट डिब्‍बे में रखें और जब मन करे तल कर या सेक कर खाएं.

Web Title : MAKE DELICIOUS POTATO PAPAD AT HOME IN VERY LITTLE MATERIAL

Post Tags: