घर पर आसानी से बनाएं गोंद की टेस्टी बर्फी


सर्दियों में स्वीट डिशेज के लिए मन खूब ललचाता है. अगर इस मौसम में घर पर ही आसान और टेस्टी स्वीट डिशेज बनाई जाएं तो परिवार के सदस्यों को और भी ज्यादा स्पेशल फील होता है. ऐसी ही एक रेसिपी है गोंद की बर्फी, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं. यह रेसिपी फ्राई किए हुए गोंद (ऐसा गोंद, जिसे खाया जा सकता है) से तैयार की जाती है, जिसमें मखानों, चीनी और इलाएची जैसी सामग्री का इस्तेमाल होता है और इनकी वजह से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है. दिलचस्प बात ये है कि इस रेसिपी को बनाने में सिर्फ 50 मिनट लगते हैं. गोंद की बर्फी सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करती है, साथ ही ये शरीर को आवश्यक कैलोरीज भी देती है. अगर आपको खाना बनाना ना भी आता हो, तो भी आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से घर पर गोंद के टेस्टी बर्फी तैयार कर सकती हैं.

सामग्री

*50 ग्राम खाया जाने वाला गोंद

*1/4 कप बादाम

*200 ग्राम मखाने

*3/4 चम्मच इलाएची पाउडर

*200 ग्राम कद्दूकस किया हुआ नारियल

*1/2 कप खरबूजे के बीज

*3/4 कप पानी

*30 ग्राम घी

विधि

Step 1

हेल्दी और टेस्टी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को एक पैन में धीमी आंच पर गर्म करें. जैसे ही इसका रंग बदलने लगे, वैसे ही गैस बंद कर दें और इसे एक तरफ रख दें.

Step 2

इसके बाद मखानों को एक अलग पैन में भून लें, जब तक कि वे क्रिस्पी ना हो जाएं. फ्राई होने के बाद मखानों को ग्राइंडर में मोटा पीस लें. इसके साथ आप काजू और बादाम भी पीस सकती हैं.

Step 3

एक अलग पैन में चीनी, पानी और इलाएची पाउडर डालें और इस मिश्रण को खौलने दें, जब तक कि यह गाढ़ा ना हो जाए. जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो सारी सामग्री को मिला लें.

Step 4

अब एक थाली में घी लगाएं और उसके ऊपर मिश्रण को फैला लें. इसके बाद पूरे मिश्रण को एक समान फैला लें और डायमंड की शेप में काट लें.

Step 5

टेस्टी बर्फी सर्व किए जाने के लिए तैयार है. बच्चों और बड़ों को यह बहुत स्वाद लगेगी.

Web Title : MAKE EASY GLUE TESTY BURFI AT HOME

Post Tags: