Recipe : फेस्टिव सीजन के लिए पनीर टिक्का मसाला है परफेक्ट

पनीर टिक्का मसाला रोटी या नान के साथ बेहद लजीज लगती है. ये माइक्रोवेव रेसिपी है इसे बनाना बेहद आसान है और इसमें कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है. फेस्टिव सीजन के लिए रेसिपी परफेक्ट है. पनीर क्यूब्स को नींबू में मेरिनेट करके गाढ़ी टमेटो ग्रेवी में पकाया जाता है.

सामग्री

200 ग्राम पनीर क्यूब्स

2 चुटकी नमक

1 इंच अदरक

1 चम्मच पिसा हुआ काजू (प्यूरी)

1 टेबलस्पून बेसन

1/2 कप योगर्ट (दही)

1 चम्मच पोस्त दाने

6 कालीमिर्च के दाने

1/8 खाने वाला रंग

1/2 कप कटा हुआ प्याज

6 पीस लहसुन

1 कप टमाटर की प्यूरी

3 टेबलस्पून रिफाइंड ऑइल

1 टेबलस्पून जीरा

6 लाल मिर्च

मैरिनेशन के लिए

1/2 चम्मच अदरक का पेस्ट

1 चम्मच नींबू का रस

1/2 चम्मच जीरा पाउडर

1/2 चम्मच लहसुन

1/2 चाट मसाला

गार्निश के लिए

1/2 कप कटा धनिया

1/4 कप ताजा क्रीम

वि​धि

1) रेसिपी बनाने के लिए पहले पनीर टिक्का बनाना होगा और उसके लिए मैरिनेशन के लिए सामग्री तैयार करनी होगी. अदरक-लहसुन का पेस्ट, चाट मसाला, नींबू का रस, जीरा पाउडर और नमक एक साथ मिलाएं. एक मिनट तक रखा रहने     दें फिर इससे पनीर के क्यूब्स को मैरिनेट होने के लिए आधे घंटे के लिए रख दें.

2) 200 डिग्री सेंटीग्रेड पर मैरिनेटेड पनीर क्यूब्स को 10 मिनट तक अवन में बेक करें. पनीर टिक्का तैयार है, इसे एक किनारे रख दें.

3) अब ग्रेवी बनाने के लिए 3 टेबलस्पून तेल गर्म करें और प्याज को ब्राउन होने तक भूनें. जब प्याज भुन जाए तो इसे ठंडा कर लें. इसे अच्छी तरह पीस कर रख लें. अब अदरक, लहसुन, काजू, जीरा, पोस्तादाना, सूखी लाल मिर्च और काली            मिर्च के दानों को बारीक पीस लें.

4) एक पैन में मध्यम आंच पर 4 टेबलस्पून तेल फ्राई करें और इसमें पीसा हुआ मिश्रण डालें. इसे ब्राउन होने तक भूनें फिर इसमें बेसन डालें. बेसन को भूनें इसके बाद दही डालकर 5 मिनट तक पकाएं.

5) अब टमाटर प्यूरी डालकर प्यूरी के सूखने तक पकाएं. तीन कप पानी डालकर खाने वाला रंग मिलाएं. सबको अच्छी तरह मिलाएं और 2-4 मिनट तक ग्रेवी को पक जाने दें. पक जाए तो एक मिनट पर धीमी आंच पर पका लें.

6) पनीर टिक्का मसाला बनाने के लिए ग्रेवी में बेक किया हुआ पनीर डालें और तब तक पकाएं जब तक ग्रेवी दो कप न रह जाए.

7) जब पनीर की डिश बन जाए तो इसे आंच से उतारें और बड़े सर्विंग बाउल में लेकर धनिया की पत्ती और क्रीम से गार्निश करें. इसे नान या रोटी और चावल के साथ सर्व करें.

Web Title : RECIPE PANEER TIKKA MASALA

Post Tags: