सर्दियों में महिलाओं को ताकत देते है ये स्‍पेशल लड्डू

सर्दियों के मौसम में कई ऐसी चीजों को खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जिनका इस्‍तेमाल किचन में बहुत कम होता है. जी हां किचन में कई ऐसी चीजे होती हैं जिनका इस्‍तेमाल हम रोजमर्रा में ना करके सिर्फ मौसम के अनुसार ही करते है. ऐसी ही एक चीज गोंद है, जिसका इस्‍तेमाल सिर्फ सर्दियों में किया जाता है. गोंद से बने लड्डू खाना सर्दी के मौसम में महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जी हां गोंद से हेल्‍थ से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करती है. इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में यह बेहद असरदार होती है. आइए जानें ये महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद है और इसे बनाने की विधि-

गोंद के लड्डू के फायदे

जी हां सर्दी के मौसम में इसका सेवन करना महिलाओं के शरीर के लिए रामबाण की तरह काम करता है. खासतौर पर प्रेग्‍नेंसी में और डिलीवरी के बाद ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को तो इसे स्‍पेशल बनाकर खिलाया जाता है. इसके अलावा गोंद स्किन केयर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता जो आपकी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाता है. खूबसूरती मे ये एजेंट के रूप में अद्भुत काम करता है. आप गोंद को रात में पानी में भिगोकर एक पौष्टिक पेस्ट तैयार करें इसमें अंडा, बादाम पाउडर और दूध जैसे तत्व भी आप डाल सकते है जिससे आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते है. और वही सर्दियों के मौसम मे गोंद के लड्डू खाने से आपकी सेहत भी बहुत अच्‍छी रहती हैं. इसके अलावा ये सर्दियों में होने वाले हड्डियों और मसल्‍स के दर्द को भी दूर करता है. सर्दियों मे आप इस तरह गोंद के लड्डू तैयार कर सकती हैं.

सामग्री

200 ग्राम- आटा

1 कप- गाय का घी  

1 कप- पिसी चीनी

1 कप- खाने का गोंद

50 ग्राम- कटे हुए काजू

50 ग्राम- कटे हुए बादाम

50 ग्राम- तरबूज के बीज

विधि

सबसे पहले गैस पर कड़ाही को गर्म करकें, उसमें घी डाले फिर इसमें गोंद डालकर मध्यम आंच पर फ्राई करें.

जब गोंद गोल्डन ब्राउन देने लगें तो गैंस को बंद कर दें.   

फिर गोंद को थोड़ा ठंडा करके कूटें या आप चाहे तो इसे मिक्सी में पीस सकती हैं.

इसके बाद कड़ाही को फिर से गैस पर रखकर घी गर्म करें.

फिर इसमें आटा डालकर धीमी आंच पर भूनें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आटा बिल्कुल जलें नही.

आटे को भी हल्का गर्म होने दें. इसके बाद आटे में गोंद, काजू, बादाम और तरबूज के बीज डालकर गैस बंद कर दें.

फिर इस मिश्रण को कढ़ाई से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रखें.

अब आटा और गोंद के मिश्रण में पिसी चीनी को मिक्स करें और गोल-गोल लड्डू बनाए.

इस तरह से आपके लिए सर्दी के लिए 1 हेल्दी और पौष्टिक गुण गोंद के लड्डू के बनकर तैयार हो गए. महिलाएं इस सर्दी के मौसम में खुद को हेल्‍दी रखने के लिए भरपूर मात्रा में कर सकती है.


Web Title : SPECIAL LADOO GIVES STRENGTH TO WOMEN IN WINTER

Post Tags: