बेहतरीन और स्वादिस्ट दाल चावल इडली रेसिपी

ज़रूरी सामग्री:

चावल -  3 कप

उरद की धुली दाल - 1 कप

बेकिंग सोडा -  1/2 छोटी चम्मच

नमक - स्वादानुसार

तेल - इडली स्टैन्ड चिकना करने के लिये

बनाने की विधि:

उरद की दाल और चावल को साफ़ करके धो लें. दोनो को अलग-अलग बर्तन में डाल कर 4 घंटे या पूरी रात के लिए भिगो दें.

भीगने के बाद दाल से फ़ालतू पानी निकाल दें और ज़रूरत के अनुसार पानी का इस्तेमाल करते हुए इसे एकदम बारीक पीस लें. अब चावल को भी फ़ालतू पानी निकाल कर थोडा़ मोटा पीस लें. अब पिसी दाल और चावल को मिला कर इनका इतना गाढा़ घोल बना लें कि चम्मच से गिराने पर ये धार की तरह ना गिरे.

अब बारी है मिश्रण को फ़रमेन्ट करने की. इसके लिए घोल में स्वाद के अनुसार नमक और बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं और इसे 12-14 घंटों के लिए ढक कर किसी गरम जगह पर रख दें. निश्चित समय के बाद मिश्रण दोगुना हो जाता है.

इडली बनाएं:

मिश्रण को चम्मच से चलाएं, ये ज़्यादा गाढा़ लगे तो ज़रूरत के अनुसार और पानी मिला लें. चाहें तो इडली बनाने के पारंपरिक बर्तन में इडली बनाएं और ये बर्तन ना हो तो इडली मेकर और कूकर में इसे बना लें.

कूकर में 2 छोटे गिलास पानी डाल कर उबालने के लिए रखें. इडली स्टैंड के खांचों को तेल लगा कर चिकना करें.  

चम्मच से खांचों में मिश्रण भरें और खांचों को स्टैंड में सैट करें. अब इस स्टैंड को कूकर में रख कर बिना सीटी लगाए उसका ढक्कन बंद कर दें.

तेज़ आंच पर इन्हें 9-10 मिनट के लिए पकने दें. समय पूरा होने पर कूकर का ढक्कन खोल कर चैक करें. इडलियां बन कर तैयार हैं. इडली स्टैंड को कूकर से निकाल कर खांचों को अलग करें. ठंडा होने पर चाकू की मदद से इडलियों को खंचों से निकाल लें.

नरम-नरम इडलियां तैयार हैं. इन्हें सांबर, नारियल की चटनी और मूंगफ़ली की चटनी के साथ परोसें और इस ज़ायके का मज़ा लें.

कभी कभार् इडली थोड़ी ज्यादा बन जाती है तो ढा़ई में1-2 चम्मच तेल गरम करके उसमें राई डाल कर तड़काएं. फिर इसमें 1-2 कटी हुई हरी मिर्च, थोडा़ सा कटा अदरक और 6-7 करी पत्ते डाल कर हल्का भून लें. इसमें नारियल या मूंगफ़ली की चटनी, नमक और इडली को काट कर मिला लें और 2-3 मिनट तक फ़्राई कर लें. पसंद हो तो थोडा़ सा कटा टमाटर भी डाल लें.

गर्मा-गर्म फ़्राईड इडली तैयार है. इसे प्लेट में निकाल कर हरा धनिया डाल कर सजाएं और खाएं. ये बेशक सभी को पसंद आएगी.

Web Title : THE BEST AND TASTY DAL RICE IDLI RECIPE