बिना लैपटॉप कैसे लें फोन का बैकअप अगर फ़ोन की मेमोरी हो गयी हो फुल

जब आप कहीं घूमने जाते हैं तो जाहिर है कि फोटोग्राफी भी करते ही होंगे. ये तो हम जानते हैं कि आजकल सेल्फी का जमाना है और एक साथ कई सेल्फी क्लिक की जाती हैं. ऐसे में मोबाइल या कैमरे की स्टोरेज फुल होने की संभावना काफी रहती है. ऐसे सभी के दिमाग में बैकअप का ख्याल जरुर आता होगा. लेकिन ये जरुरी नहीं कि आप अपने साथ अपना कंप्यूटर भी लेकर गए हों, जिसमें फोटोज का बैकअप लिया जा सके. ऐसे में हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं, जिसके जरिए आप बिना लैपटॉप और कंप्यूटर के भी फोन का बैकअप ले सकते हैं.

बिना लैपटॉप कैसे लें फोन का बैकअप?

1. Eye-Fi Pro

यह एक ऐसा तरीका है जिससे नेटवर्क कनेक्शन के जरिए टैबलेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर में फोटोज ट्रांसफर की जा सकती हैं. इसमें इनबिल्ट वाइ-फाइ दिया गया है, जिसके जरिए आसानी से टैबलेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर में सारा डाटा शेयर किया जा सकता है.

2. Western Digital MyPassport Wireless

यह एक वायरलैस हार्ड डिस्क है. इसमें बैटरी दी गई है और साथ ही यह डिवाइस कार्ड स्लॉट को भी सपोर्ट करती है. ऐसे में यूजर अपने फोन या कैमरे का कार्ड निकाल कर इस डिवाइस में डाटा सेव कर सकते हैं.

3. Portable Storage Devices

आपको बता दें कि कई पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस आती हैं जिसके जरिए कैमरे और फोन का डाटा आसानी से ट्रांसफर किया जाता है. आपको बस फोन या कैमरे के कार्ड को इनसे कनेक्ट करना है.

4. Cloud Storage

अगर आप स्मार्टफोन से फोटोग्राफी कर रहे हैं तो क्लाउड स्टोरेज एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. क्लाउड स्टोरेज पर यूजर्स अपना डाट आसानी से शेयर कर सकते हैं.

5. Rotate Memory cards

अपने फोन का एसडी कार्ड निकालकर किसी दूसरे स्मार्टफोन में लगाकर डाटा कॉपी कर लें.

तो देखा आपने इन 5 तरीकों से आप अपनी फोटोज को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

Web Title : HOW TO TAKE BACKUP IN LAPTOP IF PHONES MEMORY IS FULL