खरीदना है नया टीवी? दिवाली तक करें इंतजार, होगा फायदा


नई दिल्ली: त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है. अगर आप नई टीवी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ दिन और इंतजार करना चाहिए. क्योंकि नवरात्रि, दशहरा, दिवाली जैसे त्योहार आने वाले हैं. एक विश्लेषण के मुताबिक बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्ट टीवी की कीमतें बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण आने वाले महीनों में कम होंगी. दरअसल, भारतीय बाजार में अगले कुछ महीनों में नए प्लेयर्स आने वाले हैं, जिनमें वनप्लस भी शामिल है.  

वनप्लस जो अभी तक प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में मौजूद था, वह टीवी के मार्केट में भी एंट्री कर रहा है. कंपनी अपनी टीवी को सितंबर में अमेजन के जरिए लॉन्च करेगी. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक वनप्लस टीवी 55 इंच मॉडल के जरिए टीवी के बाजार में एंट्री करेगी. वहीं अन्य टीवी कंपनियां मुकाबले में बने रहने के लिए अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में कटौती कर सकती हैं.  

शाओमी ने साल 2017 में टीवी बाजार में एंट्री की थी. शाओमी की एंट्री के बाद से 42 इंच के टीवी की कीमतों में गिरावट आई. कंपनी ने एग्रेसिव प्राइसिंग के जरिए टीवी बाजार में एंट्री की. उम्मीद की जा रही है कि वनप्लस टीवी बाजार में 50 इंज के ज्यादा के स्क्रीन साइज के साथ एंट्री करेगी, जिसकी कीमत 10 फीसदी कम होगी.  

एक रिपोर्ट के मुताबिक कोडक, थामसन और बीपीएल जैसी कंपनियों ने त्योहारी सीजन में टीवी की कीमतों में 5 से 10 फीसदी की कटौती के संकेत दिए हैं. कीमतों में कटौती खासकर 50 इंच से ज्यादा स्क्रीन साइज वाले टीवी सेगमेंट में की जाएगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक वनप्लस 55 इंच का टीवी लॉन्च कर सकती है, जो सैमसंग जैसे ब्रांड से 20 से 30 फीसदी सस्ता होगा.  

वहीं दूसरी ओर वैश्विक बाजार में टीवी पैनल की कीमतों में गिरावट आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग, सोनी और एलजी जैसी कंपनियां त्योहारी सीजन में अपने टीवी की कीमतों में 10 से 15 फीसदी की कटौती कर सकती हैं. डेटा और सेल्स ट्रैकर जीएफके इंडिया के मुताबिक जनवरी से जून में पिछले साल के मुकाबले टीवी सेल फ्लैट रही है.

वहीं ऑनलाइन बाजार की बात करें तो पिछले साल के 119 फीसदी की के मुताबिक टीवी सेल्स ग्रोथ जनवरी से जून छमाही में इस साल 52 फीसदी रही है. गौरतलब है कि दिवाली जैसे त्योहारी सीजन में ना केवल टीवी विक्रेता कंपनियां ही डिस्काउंट और ऑफर प्रदान करती हैं, बल्कि लोकल डीलर्स भी कई आकर्षक ऑफर टीवी पर प्रदान करते हैं. इन सबसे आपकी अच्छी खासी बचत हो सकती है.

Web Title : BUYING NEW TV? MAKE WAIT TILL DIWALI, WILL BENEFIT

Post Tags: