मुसीबत में फंसी फेसबुक, इस मामले में न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल करेंगी जांच


नई दिल्ली: न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी जनरल लिटिशिया जेम्स ने शुक्रवार को कहा कि वह फेसबुक के खिलाफ एंटीट्रस्ट वॉलेशन जांच शुरू कर रही हैं. शुक्रवार सुबह फेसबुक के शेयर में 0. 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि रिपोर्ट्स का कहना है कि इसका संबंध जेम्स की घोषणा से नहीं है. घोषणा के मुताबिक फेसबुक के खिलाफ होने वाली इस जांच का हिस्सा कोलोराडो, फ्लोरिडा, इओवा, नेब्रास्का, नॉर्थ कारोलिना, ओहियो, टेनेसी और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल शामिल होंगे.

रिलीज के मुताबिक जांच का मुख्य फोकस इंडस्ट्री में फेसबुक की डोमिनेंसी और एंटी कॉम्पटेटिव डोमिनेंस पर होगा. जेम्स ने बताया कि दुनिया के बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी इस नियम का पालन करते हैं और कंज्यूमर्स की इज्जत करते हैं. मुझे गर्व है कि मैं इस जांच का नेतृत्व कर रही हूं, जिसमें फेसबुक ने कम्पटीशन खत्म कर दिया है और कंज्यूमर्स को रिस्क पर रखा है.

उन्होंने बताया कि हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या फेसबुक ने यूजर्स के डेटा को रिस्क पर रखा है, कंज्यूमर्स के पसंद की क्वॉलिटी को कम किया है या विज्ञापन की कीमत बढ़ा दी है. बता दें कि फेसबुक के लिए दुनियाभर में मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.

फेसबुक पहले से ही फेडरल ट्रेड कमीशन की एक जांच का सामना कर रही है. कंपनी ने अपनी जुलाई तिमाही की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है. बता दें कि हाल में फेडरल ट्रेड कमीशन ने फेसबुक पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. फेसबुक पर ये जुर्माना प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है.

हालांकि फेसबुक पर इस जुर्माने का बहुत कम प्रभाव पड़ा है. जिस दिन एफटीसी ने जुर्माने की घोषणा की थी, उस दिन फेसबुक की मार्केट वैल्यू जुर्माने से कई गुना ज्यादा बढ़ चुकी थी. 5 अरब डॉलर का जुर्माना साल 2018 में फेसबुक की आय का मात्र 9 फीसदी हिस्सा ही है. फेसबुक ने अटॉर्नी जनरल जांच के मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है.

Web Title : FACEBOOK STUCK IN TROUBLE, NEW YORK ATTORNEY GENERAL WILL INVESTIGATE IN THIS CASE

Post Tags: