अब हिंदी और अंग्रेजी सीखना होगा और भी आसन, गूगल ने लॉन्च किया एप बोलो

सबसे बड़े सर्च इंजन ग्रामीण भारत में स्मार्टफोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के बाद गूगल बच्चों की पढ़ने की क्षमता को बढ़ाएगा. इसके लिए गूगल ने बुधवार को नया एप ´बोलो´ को लॉन्च किया है. यह एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा. कंपनी की तरफ से कहा गया कि यह एप आवाज पहचानने की तकनीक और टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर बेस्ड है. इस एप को सबसे पहले इंडिया में ही लॉन्च किया गया है.

कंपनी की तरफ से बताया कि इसमें एक एनिमेटेड पात्र दीया गया है, जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है. किसी शब्द का सही उच्चारण करने में परेशानी होने पर यह बच्चों की मदद करती है. यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है. गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने कहा, ´हमने इस एप को इस तरह डिजाइन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके.

अगर आप भी अपने बच्चे के लिए इस एप को यूज करना चाहते हैं तो 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा. इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां दी गई हैं. उन्होंने कहा कि एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है. यह एंड्रायड 4. 4 (किटकैट) और इसके बाद के वर्जन वाले सभी डिवाइस पर चल सकता है.

Web Title : GOOGLE BOLO SPEECH BASED READING TUTOR APP LAUNCHED IN INDIA

Post Tags: