Google की नई सेवा, इस मामले में 6 घंटे पहले ही आपको कर देगा ALERT

नई दिल्ली: गूगल  अपने टेक्नोलॉजी को दिन ब दिन और बेहतर करने की कोशिश में लगा हुआ है. हाल ही में कैंसर जैसे घातक बीमारी की सटीक पहचान से सुर्खियों में आने वाले गूगल अब एक और तकनीक लाने की तैयारी में जुटा है. कंपनी ने दावा किया है कि मौसम को लेकर आपको 6 घंटे पहले बिलकुल सटीक जानकारी दे दिया जाएगा. इसके लिए अब तक सभी शोध बेहद आशाजनक साबित हुए हैं.

हाल ही में Google ने इस सप्ताह के एक ब्लॉग पोस्ट में नए शोध को साझा किया. इस रिसर्च के अनुसार गूगल की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन लर्निंग की मदद से मौसम का पूर्वानुमान लगाने में बेहद सटीक साबित हो रहा है. शोधकर्ताओ ने बताया कि किस तरह उन्होंने कुछ ही मिनटों की कैलकुलेशन के बाद ही 6 घंटे में होने वाली बारिश की आशंका जताई थी. जो बाद में बेहद ही सटीक और सही निकली. मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि जल्द ही Google भी मौसम को पूर्वानुमान के क्षेत्र में कदम रखने जा रहा है. हालांकि अभी तक कंपनी ने इसे मौजूदा गूगल सेवाओं में शामिल नहीं किया है. लेकिन जल्द पूरी दुनिया में इससे जुड़े सेवा बहाल की जा सकती है. कंपनी इस सेवा को कमर्शियल स्तर पर भी लॉन्च करेगी. मौसम से जुड़ी जानकारियों से कृषि जैसे क्षेत्रों को जबरदस्त फायदा पहुंच सकता है.

गूगल अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में सेलेलाइट से मिलने वाले आंकड़ों को एक प्रक्रिया के तहत सुपरकंम्युटर की मदद से प्रोसेस किया जाता है. सभी प्रोसेस को चरणबद्ध तरीके पूरा होने और जानकारी मिलने तक काफी देरी हो जाती है. गूगल का कहना है कि कंपनी सभी जटिल प्रोसेस को हटा कर सीथे मौजूदा राडार में मिलने वाले आंकड़ों के आधार पर सटीक जानकारी देने में सक्षम है. अभी तक किए गए फोरकास्टिंग पूरी तरह से सटीक साबित हुए हैं.  

Web Title : GOOGLES NEW SERVICE WILL MAKE YOU ALERT IN THIS CASE 6 HOURS IN ADVANCE

Post Tags: