लॉकडाउन के दौरान बेहतर काम के लिए बिहार को मिला डिजिटल इंडिया अवार्ड, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

देश में लॉकडाउन के दौरान बिहार सरकार द्वारा अपने लोगों तक मदद पहुंचाने के काम की सराहना करते हुए केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 के डिजिटल इंडिया अवार्ड से बिहार को सम्मानित किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग द्वारा इस समरोह में सम्मिलित हुए बिहार को यह सम्मान दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में दिया गया.  

Innovation in Pandemic श्रेणी में इस अवार्ड के लिए बिहार मुख्यमंत्री कार्यालय, आपदा प्रबंधन विभाग और एनआईसी को संयुक्त रूप से चयनित किया गया था. बिहार सरकार की तरफ से यह अवार्ड मुख्यमंत्री कार्यालय में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और एनआईसी अधिकारी शैलेश कुमार श्रीवास्तव को दिया गया.

बिहार कोरोना सहायता मोबाइल एप के जरिए बिहार सरकार ने देशभर में लॉकडाउन के दौरान फंसे बिहार के लोगों को 1000 रुपये प्रति व्यक्ति की मदद पहुंचाई. लॉकडाउन में बिहार सरकार ने तकरीबन 21 लाख लोगों को यह राशि उपलब्ध करवाई. साथ ही 1. 64 करोड़ राशन कार्ड धारियों को बिहार सरकार ने अग्रिम 3 महीने का राशन और 1000 रुपये की मदद दी.

लॉकडाउन के दौरान स्पेशल ट्रेन के जरिए बिहार लौटे प्रवासी मजदूरों को भी राज्य सरकार ने ट्रेन के किराया की प्रतिपूर्ति की. इन प्रवासी मजदूरों को 10000 से भी ज्यादा क्वारंटाइन केंद्रों में रखा गया था. क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे प्रवासी मजदूरों का राज्य सरकार ने स्किल मैपिंग करवा कर एक डेटाबेस तैयार किया और फिर उन्हें उनके कौशल के अनुरूप रोजगार प्रदान करवाया.


Web Title : BIHAR BAGS DIGITAL INDIA AWARD FOR BETTER WORK DURING LOCKDOWN, PRESIDENT HONOURS

Post Tags: