बिहार चुनाव की तैयारी पूरी, चुनाव आयोग ने जारी किए दिशा-निर्देश

कोरोना महामारी के बीच चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव में मतदाताओं की ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने और उम्मीदवारों और मतदाताओं के बीच संतुलन बनाने के काम के साथ सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए चुनाव आयोग ने प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों में से कुछ अगर बिहार विधानसभा के चुनाव प्रचार के अंतिम क्या करें और क्या न करें का हिस्सा बन जाते हैं, तो चुनावों के दौरान होने वाली मेगा रैलियों की महान भारतीय परंपरा को लोग बस याद ही करते रह जाएंगे. इसके अलावा मतदान केंद्रों पर लंबी घुमावदार कतारों के दिलकश नजारे भी शायद ही देखने को मिलें.

आयोग ने राजनीतिक दलों से 31 जुलाई तक अपने सुझाव और टिप्पणियां देने को कहा है, जो बिहार चुनावों में प्रचार और मतदान के लिए प्रमुख दिशा-निर्देश हो सकते हैं.

चुनाव प्रचार के लिए चुनाव आयोग के सुझाव

- चुनाव प्रचार करते समय या बड़ी जन सभा में शामिल होने पर मास्क पहनना होगा अनिवार्य.

- हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी.

- धार्मिक स्थान सहित बड़े सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा रहेगा.

- भीड़ इकट्ठा होने वाली जगहों पर थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजेशन होगा अनिवार्य.

- प्रति बूथ मतदाताओं की संख्या कम की जाएगी.

- सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए बूथ के बाहर मार्किंग की जाएगी.

बिहार चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं की संख्या तय करने, पीपीई किट के साथ चुनाव अधिकारी प्रदान करने, बटन दबाने के लिए टूथ पिक-ग्लव्स का उपयोग करने और मतदाताओं के लिए बूथ के बाहर मार्किंग आदि पर विचार कर रहा है.

इलेक्शन कमीशन के सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया है कि चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. चुनाव के लिए पीपीई किट के बारे में व्यवस्था, चुनाव के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारी और बूथों की संख्या में वृद्धि की जा रही है.

बिहार चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने वाला है. चुनाव आयोग के पास शेड्यूल को अंतिम रूप देने और घोषणा करने के लिए अभी भी कुछ समय है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि बिहार में कोविड- ​​19 के प्रसार को ध्यान में रखते हुए बिहार चुनाव के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

चुनाव टालने के पक्ष में हैं राज्य के कई नेता

बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने 12 जुलाई को विधानसभा चुनाव स्थगित करने के लिए आवाज उठाई थी. उन्होंने कहा था, ´´मैं अंतिम व्यक्ति होऊंगा जो शवों पर चुनाव करवाऊंगा. यदि नीतीशजी स्वीकार करते हैं कि कोविड अभी भी एक संकट है, तो चुनावों को तब तक के लिए स्थगित किया जा सकता है जब तक कि स्थिति में सुधार नहीं होता है लेकिन अगर उन्हें लगता है कि कोविड कोई समस्या नहीं है, तो चुनाव पारंपरिक तरीकों से ही होने चाहिए.

यही नहीं सत्तारूढ़ बीजेपी-जेडीयू के प्रतिद्वंद्वियों के अलावा उनके सहयोगी चिराग पासवान के विचार भी कुछ ऐसे ही हैं. उन्होंने कहा था, यह वक्त चुनाव करवाने के लिए अनुकूल नहीं है. सरकार को लोगों की पीड़ा पर अधिक ध्यान देना चाहिए.  

चुनाव आयोग ने बिहार में मतदान का समय तय करने के लिए अपना काम पूरा कर लिया है. लेकिन महामारी के दौर में वोटिंग प्रतिशत में भारी गिरावट की आशंका भी जताई जा रही है. मतदाता की अधिक भागीदारी के लिए जोर देने वाले आयोग के लिए यह एक बड़ी चुनौती बन सकती है.


Web Title : BIHAR ELECTION PREPARATIONS COMPLETE, ELECTION COMMISSION ISSUES GUIDELINES

Post Tags: