बिहार सरकार की सौगात, वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में नई टूरिस्ट सेवा का हुआ शुभारंभ

बगहा: बिहार सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी वाल्मीकि नगर की यात्रा पर पहुंचे. अपने दौरे के दूसरे दिन सुशील मोदी ने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को कई सेवाओं की सौगात दी है.  

उन्होंने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के सैलानियों के लिए नए पर्यटन पैकेज सेवा की शुरुआत की. इसके तहत अब पटना से किफायती दर पर सैलानी वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की सैर कर सकेंगे. साथ ही पटना से पैकेज बुक करने वाले पर्यटकों को सरकारी बस से वाल्मीकि नगर तक लाने के लिए भी नई सेवा की शुरूआत करने की तैयारी है.

इसके अलावा टाइगर रिजर्व आने वाले आने वाले पर्यटकों के ठहरने, घूमने, राफ्टिंग और सफारी करने के लिए भी नई सेवा जल्द ही शुरू होगी. इससे पहले डिप्टी सीएम ने जंगल सफारी का आनंद लिया. साथ ही अधिकारियों को सफारी सेवा को और अधिक आकर्षक बनाने का निर्देश दिया, ताकि आने वाले सैलानी भरपूर लुत्फ उठा सकें.

वहीं, थारू आदिवासी जनजाति के कलाकारों के लोकनृत्य और डांडिया समेत अन्य कलाओं की जमकर सराहना करते हुए डिप्टी सीएम ने उन्हें हर संभव मदद देने का भरोसा जताया.

वन विभाग वाल्मीकि रिजर्व के अधीन आने वाले धार्मिक स्थलों को भी विकसित करेगा. इसके साथ ही राजगीर की तर्ज पर बगहा वाल्मीकि नगर में भी इंटरप्रिटेशन सेंटर बनाने का सरकार ने फैसला किया है.

इसके जरिए छात्रों को वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जीव जंतुओं की विस्तृत जानकारी देने की योजना पर कार्य शुरू किया जाएगा. साथ ही जल्द ही कन्वेंशनल सेंटर और इंटरपिटेशन सेंटर का शिलान्यास होगा.


Web Title : BIHAR GOVTS GIFT LAUNCHES NEW TOURIST SERVICE AT VALMIKI TIGER RESERVE

Post Tags: