भ्रष्टाचार से नहीं कर सकता समझौता, मुझे वोट नहीं, वोटर की चिंता : नितीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा-कुछ लोग आरक्षण समाप्त करने का डर पैदा कर रहे हैं. लेकिन आज देश में किसी में भी ताकत नहीं कि आरक्षण समाप्त कर दे. सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे. सांप्रदायिक और जातीय तनाव पैदा कर कोई वोट की राजनीति कर सकता है, लेकिन मैं सिर्फ वोटर की चिंता करता हूं. वे मंगलवार को समृद्ध और गौरवशाली बिहार में युवाओं की भूमिका विषय पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

नीतीश ने कहा कि 1993 में लालू प्रसाद बिहार में मंडल कमीशन के प्रावधान पर आरक्षण लागू कर अति पिछड़ों का हक मारना चाहते थे. हमने विरोध किया. बिहार में अति पिछड़ा और पिछड़ा के लिए अलग-अलग आरक्षण से अति पिछड़ों को लाभ मिल रहा है. हमने सत्ता में आते ही पंचायत व नगर निकाय चुनाव में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया. दलितों और महादलितों को भी आबादी के अनुरूप आरक्षण दिया. कुछ लोग सिर्फ जुबान चलाते हैं. हम काम में विश्वास रखते हैं. 2005 के पहले क्या हालत थी, किसी से छुपी नहीं है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- मैं भ्रष्टाचार से समझौता नहीं कर सकता. मैं वोट नहीं, वोटर की चिंता करता हूं. उन्होंने इशारों में लालू प्रसाद पर कटाक्ष किया, राजनीति जनता की सेवा के लिए है, धनार्जन के लिए नहीं. वह समृद्ध व गौरवशाली बिहार में युवाओं की भूमिका विषय पर यहां आयोजित सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. कहा- महागठबंधन को बचाने के लिए हमने राहुल गांधी से भी बात की. भ्रष्टाचार के आरोप पर जनता को सफाई देने के लिए कहा, पर आरोपी बने लोगों (लालू परिजन) ने ऐसा नहीं किया. हमें गठबंधन से अलग होना पड़ा. कहा- सात निश्चय पर काम हो रहा है. साल के अंत तक सभी घरों में बिजली पहुंचा दी जाएगी. चार साल में सभी घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा. छात्रों को अप्रैल से शिक्षा वित्त निगम के माध्यम सरकार खुद एजुकेशन लोन देगी.

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि समाज में जातीय और धार्मिक सौहार्द्र विकसित करने के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा युवाओं की बड़ी जिम्मेदारी है. युवा देश के नवनिर्माण में सहयोग करें. युवाओं को 1974 के आंदोलन से सीख लेनी चाहिए. जेपी, लोहिया और कर्पूरी के विचारों को आत्मसात करना चाहिए. मंत्री राजीव प्रसाद सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि अशोक चौधरी के नेतृत्व में असली कांग्रेस तो जदयू में आ गई है. अब वहां सिर्फ पिछलग्गू कांग्रेस बची है. जदयू अब और मजबूत हो गई है.

पूर्व मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार 12 वर्षों से लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. नीतीश कुमार ने सत्ता संभालते ही जातीय सौहार्द का वातावरण बनाया. मैं तो जन्मजात कांग्रेसी था, लेकिन उपेक्षा के बाद जदयू में शामिल होने का निर्णय लिया. विधान पार्षद तनवीर अख्तर ने कहा कि भ्रष्टाचार के विरोध में ही हमलोग जदयू में शामिल हुए. दिलीप चौधरी ने कहा- हम हमेशा जदयू के साथ रहेंगे. नीतीश कुमार के काम से प्रभावित होकर हमलोग यहां आए हैं.

विधान पार्षद रामचंद्र भारती ने कहा कि नीतीश कुमार के काम से आज बिहारियों को दूसरे राज्यों में सम्मान मिल रहा है. नीरज कुमार ने कहा- नीतीश कुमार छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं, वहीं राजनीति में लालू परिवार अपनी संपत्ति का क्रेडिट बना रहे हैं. माैके पर मनीष कुमार, अरुण मांझी, संतोष कुशवाहा, संगीता शर्मा, राजू यादव, राजेश वर्मा, रणजीत झा, नंदकिशोर कुशवाहा, ओमप्रकाश सिंह सेतु, हुलेश मांझी, सुमन कुमार मल्लिक व छोटू सिंह भी मौजूद थे.



Web Title : CANNOT COMPROMISE CORRUPTION, DONT VOTE ME, VOTER WORRIES: NITISH KUMAR