बिहार में आज से खुलेंगे सरकारी स्कूल-कॉलेज, 50 फीसदी छात्रों को आने की इजाजत

बिहार में कोविड-19 महामारी की वजह से पिछले नौ महीने से बंद सरकारी स्कूल चार जनवरी यानि आज से फिर खुलेंगे. पहले चरण में 4 जनवरी से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे. दूसरे चरण में 19 जनवरी से नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की योजना है. बिहार में तकरीबन 8,000 सरकारी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल हैं जिसमें पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 36 लाख से ज्यादा है.

बिहार सरकार द्वारा जारी नियमावली के अंतर्गत सोमवार यानि आज से तकरीबन 18 लाख छात्र स्कूल जा सकेंगे. महामारी को लेकर बिहार सरकार ने जो दिशानिर्देश जारी किए हैं उसके अंतर्गत स्कूल-कॉलेज में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा.

सरकारी गाइडलाइन के अनुसार रोजाना स्कूल-कॉलेज में केवल 50 फ़ीसदी ही छात्रों की उपस्थिति होगी. जिसका मतलब है कि अगर किसी कक्षा में 50 छात्र हैं तो सोमवार को केवल 25 छात्र स्कूल आएंगे और बाकी 25 मंगलवार को स्कूल जा सकेंगे.

इसके साथ ही स्कूल और कॉलेज में सैनिटाइजर की व्यवस्था भी रखनी होगी. बता दें, बिहार के सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थान महामारी की वजह से 14 मार्च से ही बंद हैं. स्कूल खोलने के बाद हालात किस तरीके के हैं, इसको लेकर बिहार सरकार रोजाना समीक्षा करेगी और फिर आगे क्या करना है इसे लेकर फैसला किया जाएगा

Web Title : GOVERNMENT SCHOOLS AND COLLEGES TO OPEN IN BIHAR TODAY, 50 PER CENT OF STUDENTS ALLOWED TO VISIT

Post Tags: