इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन

समस्तीपुर ( राजेश कुमार झा ) : विभूतिपुर प्रखंड क्षेत्र के कल्याणपुर उत्तर पंचायत डाकघर मे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन क्षेत्रीय विक्रय प्रबंधक रंजीत चौधरी ने फीता काटकर व दीप प्रज्जवलन करके किया. उन्होंने कहा कि डाकघरों में खुलने वाले इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से आम जनता को काफी फायदा होगा. इससे खासकर ग्रामीण के लोगों को बैंकिंग की सुविधा मिल सकेगी.

पोस्ट ऑफिस लगभग हर जगह पर होते हैं. और अब उन्हें पेमेंट बैंक के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा. वही मनरेगा,पेंशन और अन्य सुविधाओं को लेकर मिलने वाली पेमेंट को लेकर भी अब लोगों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. डाकघरों में जाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से वह पेमेंट ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के तहत यह पेपरलेस होगा.

इस बैंक की स्थापना के पीछे भारत सरकार की मंशा है कि बैंकिंग सेवा वंचित समाज के विभिन्न वर्गो तक पहुंचाई जा सके. डाकघर में खुलने वाले इस बैंक के माध्यम से निश्शुल्क ओआर कार्ड भी दिया जाएगा. जिससे बहुत ही आसानी से लेन-देन संभव हो सकेगा. आधार और अंगूठा की छाप से शून्य बैलेंस से खाता खुल जाएगा.

वही ग्राहक मोबाइल फोन से भी IPPB मोबाइल बैंक एप्प प्ले स्टोर से डाउनलोड कर बैकिंग सुविधा पा सकते है. प्रत्येक डाकघर शाखा मे दिसंबर माह के अंत तक इंडिया पोस्ट बैंक की शुरुआत हो जाएगी. इस बैंक के माध्यम से बिल सर्विसेस,ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्राप्त कर सकते है. इस उद्घाटन के मौके पर राम कुमार चौधरी,संजय कुमार, सरिता कुमारी,मुकेश कुमार, अजय पासवान, मिथिलेश राय, उमेश निराला, पंकज कुमार सहित कई अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.

Web Title : INAUGURATION OF INDIA POST PAYMENT BANK