श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1200 श्रमिकों को लेकर जयपुर से पटना के लिए हुई रवाना

जयपुर. लंबे लॉकडाउन (Lockdown) और लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार मजदूरों के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर एक सराहनीय पहल की है. राज्य के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की कोशिशें आखिरकार रंग लाई और नार्थ वेस्‍ट रेलवे से पहली ट्रेन मजदूरों को लेकर पटना के लिए रवाना हो गई. सीएम गहलोत लंबे समय से केंद्र सरकार से मजदूरों को निकालने की अपील कर रहे थे.

उल्‍लेखनीय है कि देश भर में आज 5 रेलों का संचालन किया गया. मकसद था देश के अलग अलग हिस्सों में फंसे मजदूरों और छात्रों को उनके राज्‍य और अपने घर में पहुंचाना. दूसरे राज्यों में फंसे इन मजदूरों को निकालने की अटकलें और कवायद राज्य सरकार और केंद्र सरकार पिछले 20 दिनों से कर रही थी. अब रणनीति बनाकर इन्हें इनके घर पहुंचाया जा रहा है. देश भर के अलग रेलवे जोन के तहत कुल 6 रेलों के संचालन किया गया, जिसमे उत्‍तर पूर्वी रेलवे  के हिस्से में जयपुर से पटना की ट्रेन आई है.

लंबे इंतजार के बाद जयपुर से पटना के लिए रवाना हुई ट्रेन

जयपुर से कोटा जाने वाली ट्रेन अपने तय समय रात 10 बजे रवाना हो गई, लेकिन जयपुर से पटना जाने वाली ट्रेन को घंटो इंतज़ार करना पड़ा. रेल निकलने का तय समय 10 बजे था, लेकिन नागौर से मजदूरों के रेलवे स्टेशन पहुंचने का सिलसिला रात 12 बजे तक चलता रहा और उसके बाद रेल को पटना के लिए रवाना किया गया. नागौर से 1200 मजदूर सरकारी बसों में जयपुर जंक्शन लाए गए. रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद उनकी स्क्रीनिंग की गई उसके बाद उन्हे बोगी में बिठाया गया. ये सभी वो मजदूर थे, जिन्‍होंने सरकार की हेल्पलाइन नंबर पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. बसों को सेनेटाइज किया और उसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मजदूरों को बसों में बिठाया गया.


Web Title : LABOUR SPECIAL TRAIN CARRYING 1200 WORKERS LEAVES JAIPUR TO PATNA

Post Tags: