लालू यादव ने की छठ पूजा में सूर्योपासना, राबड़ी देवी ने घर में बने तालाब में दिया अर्घ्य

पटना : ऊगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिन तक चलने वाले छठ महापर्व का समापन हो गया. इस मौके पर आजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव के घर पर रौनक दिखी. पूजा में उनकी छोटी बेटी राजलक्ष्मी भी शामिल हुईं. उनके पति और मुलायम के सांसद पोते तेज प्रताप यादव भी अपनी ससुराल पहुंचे. शुक्रवार सुबह राबड़ी देवी अर्घ्य देने के लिए घर में बने तालाब पर पहुंची. यहां लालू ने भगवान सूर्य को गाय का दूध चढ़ाकर पूजा की.

छठ पर्व के समापन पर लालू ने पीतल के लोटे से भगवान सूर्य को दूध अर्पित किया. इसके बाद तेज प्रताप यादव, तेजस्वी यादव और परिवार के बाकी सदस्यों ने दूध अर्पित किया. आखिरी में लालू ने तालाब के पानी में भगवान सूर्य को बकेट से दूध अर्पित किया.

इस मौके पर लालू प्रसाद यादव ने कहा कि आज गाय के दूध और गंगा के जल से अर्घ्य देने का विधान है. छठ पूजा का बड़ा महत्व है. हमने छठी मइया से बिहार और देश के लोगों के कल्याण की मन्नत मांगी है. इस मौके पर पूरा परिवार इकट्ठा है इससे खुशी हो रही है.  

राबड़ी देवी ने कहा कि छठ पूजा पूरे साफ सफाई और नियम से की जाती है. व्रती जितनी श्रद्धा से पूजा करती हैं, छठी मइया उन्हें उतना ही आशीष देती हैं. खराब सेहत के चलते पिछले साल मैंने छठ नहीं किया था, लेकिन इस बार मन नहीं मान रहा था.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बड़े भाई सतीश कुमार की पत्नी गीता देवी ने छठ का व्रत रखा. नीतीश भी अपने आवास में बने तालाब में उतरे और दूध अर्पित कर भगवान सूर्य की पूजा की.

शुक्रवार सुबह पटना के अलग-अलग गंगा घाटों लाखों लोग पर ऊगते सूर्य को अर्घ्य देने पहुंचे.  

रातभर गंगा के घाट पर लोगों की चहल-पहल रही. बहुत से व्रती रातभर घाट पर रुके और सुबह छठ पूजा की.

खराब सेहत के बावजूद राबड़ी देवी ने छठ पूजा की. इससे पहले गुरुवार शाम सबसे पहले लालू यादव ने राबड़ी देवी को अर्घ्य दिलाया. इसके बाद बेटे तेजस्वी और तेजप्रताप ने अर्घ्य दिलाया.

दोनों बेटों के बाद बेटियों ने अपने पति और बच्चों के साथ राबड़ी देवी को अर्घ्य दिलाया. छठ के मौके पर मीसा भारती समेत लालू की 6 बेटियां अपने बच्चों के साथ मायके आईं हैं.

छठ पूजा के लिए व्रती को 36 घंटे तक बिना अन्न और जल ग्रहण किए व्रत रखना पड़ाता है. यही वजह है कि सेहत खराब होने पर इस व्रत को करना काफी कठिन होता है.  

पूर्व सीएम राबड़ी देवी की तबीयत बीते कुछ वक्त से ठीक नहीं है. उन्हें डायबिटीज की शिकायत है, लेकिन बेटियों के कहने पर उन्होंने इस बार छठ का व्रत रखा.


Web Title : LALU YADAV WORSHIP LORD SUN IN CHHATH PUJA