सोनपुर मेले की तैयारी शुरू

सोनपुर : एशिया के सबसे बड़े सोनपुर पशु मेला की शुरुआत 21 नवंबर से शुरू हो रही है. मेला देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र है. हर साल यहां जर्मनी, अमेरिका, फ्रांस और विदेशी पर्यटक काफी संख्या में पहुंचते हैं. मेला को बेहतर बनाने के लिए प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता भी कमर कस ली है.  

हर जगह पर साफ सफाई के साथ-साथ पंडालों का बनना शुरू हो गया है. वहीं पर्यटकों को रहने के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया की जा रही है, जिसे किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो. इस बार मेले के विधिवत उद्घाटन किसके द्वारा होगी यह बात खुलकर सामने नहीं आई है.

मेले में पशु का आगमन अब जल्द ही शुरू होने वाली है. मेले में अस्थायी शौचालय, पेयजल के साथ-साथ अस्थाई थाने का भी लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मेले में इस बार सड़क मार्ग से हट कर  थियेटर लगाने का आदेश जिला अधिकारी के द्वारा दी गई है.

हर तरह की गतिविधियों को ध्यान में रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस बल की तैनाती की जाएगी. जिसे असामाजिक तत्वों पर निगाहें उस पर बनी रहेगी. किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो इसके लेकर भी प्रशासन एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी कमर कस ली है.   

मेले में हर सुख सुविधा प्रदान करने के लिए मजदूरों ने साफ सफाई के काम में लगे हुए हैं. अब कुछ ही दिन के बाद भारी संख्या में पुलिस बल के जवान उपस्थित होंगे जिसमें महिला एवं पुरुष पुलिसबल  उपस्थित होंगे.  

कार्तिक पूर्णिमा के ले कर के भी लोगों में उत्साह देखने को मिल रही है.   कार्तिक पूर्णिमा के दिन पहलेजा घाट एवं नारायणी घाट में अपार भीड़ रहने के कारण घाटो की साफ-सफाई शुरू की जा रही है. वही  एसडीआरएफ की टीम को भी तैनाती की जाएगी जिसे कोई अप्रिय घटना ना घटे.   

अभी तक जिलाधिकारी चार बार प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारियो के साथ मेले की तैयारी को लेकर बैठक कर चुके हैं. यह मेला 32 दिन तक चलेगी. व्यापारी लोग भी अपने सामान को मेले में लाकर बेचने के लिए स्टॉल, दुकान लगाने के लिए आना शुरू हो गया है.

Web Title : PREPARATION OF SONPUR FAIR