JDU ने ओबीसी पर लगाया दांव बिहार में NDA का जातीय गणित: BJP सवर्ण पर,

बीजेपी ने जहां प्रदेश के सवर्णों को साधने की कवायद की है तो वहीं जेडीयू ने ओबीसी और अति पिछड़े वर्ग पर ज्यादा भरोसा जताया है. वहीं, एलजेपी ने अपने कुनबे में ही सीट बांट ली है. हालांकि एलजेपी अध्यक्ष राम विलास पासवान इस बार चुनावी मैदान में नहीं उतरने फैसला किया है.

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में बीजेपी के नेतृत्व एनडीए ने शनिवार को अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. सूबे की 40 लोकसभा सीटों में से खगाड़िया सीट छोड़कर बाकी 39 सीटों पर प्रत्याशियों के ऐलान कर दिए हैं. बीजेपी ने जहां प्रदेश के सवर्णों को साधने की कवायद की है तो जेडीयू ने ओबीसी और अति पिछड़े वर्ग पर ज्यादा भरोसा जताया है. वहीं, एलजेपी ने अपने कुनबे में ही सीट बांट ली है. हालांकि, एलजेपी अध्यक्ष राम विलास पासवान इस बार चुनावी मैदान में नहीं उतरने फैसला किया है.

NDA से एक मुस्लिम प्रत्याशी

बिहार में एनडीए के सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज घोषणा कर दी है. जेडीयू ने अपने कोटे की 17 सीटों में से ज्यादातर सीटों पर ओबीसी, अति पिछड़ा और महादलित पर दांव खेला है. जेडीयू ने दो सवर्णों पर भरोसा जताया है. सीवान से कविता सिंह और मुंगेर से राजीव रंजन उर्फ लल्लन सिंह को उतारा है, जबकि जेडीयू ने महज एक सीट पर मुस्लिम पर दांव खेला है. किशनगंज से महमूद अशरफ जेडीएय के उम्मीदवार होंगे.

जेडीयू का ओबीसी कार्ड

जेडीयू ने यादव समुदाय के साधने के लिए मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव और बांका सीट गिरिधारी यादव को उतारा है. अति पिछड़ा और महादलित के तौर पर बाल्मीकि नगर से वैद्यनाथ प्रसाद महतो, सीतामढ़ी से डॉ. वरुण कुमार, झंझारपुर से राम प्रीत मंडल, सुपौल दिलेश्वर कमैत, कटिहार से दुलाल चंद्र गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, गोपालगंज से डॉ. आलोक कुमार सुमन, भागलपुर से अजय कुमार मंडल, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, कराकट से महाबली सिंह जहानाबाद से चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और गया से विजय कुमार मांझी पर भरोसा जताया है.

बीजेपी का सवर्ण दांव

बीजेपी ने बिहार की जंग जीतने के लिए सवर्णों पर ज्यादा दांव खेला है. बीजेपी ने 17 सीटों में से 12 सवर्ण उम्मीदवार उतारे हैं. दिलचस्प बात ये है कि बीजेपी ने सवर्णों में सबसे ज्यादा राजपूत समुदाय के उम्मीदवार पर भरोसा जताया है, जिनमें पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, अररिया से प्रदीप सिंह, शिवहर से रमा देवी, महाराजगंज से जनार्दन सिंह, सारण से राजीव प्रताप रूडी, आरा से राज कुमार सिंह और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह को मैदान में उतारा है.

इसके बाद दो ब्राह्मण, दो भूमिहार और एक कायस्थ पर दांव खेला है. ब्राह्मण समुदाय से बीजेपी ने दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर और बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे को प्रत्याशी घोषित किया है. जबकि भूमिहार समुदाय से उजियारपुर से नित्यानंद राय और बेगूसराय से गिरिराज सिंह को उतारा है. वहीं, कायस्थ के तौर पर पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद को प्रत्याशी घोषित किया है.

बीजेपी का दो यादव, एक दलित पर दांव

बीजेपी ने यादव उम्मीदवार के तौर पर पाटलीपुत्र  से राम कृपाल यादव और  मधुबनी से अशोक कुमार यादव को उतारा है. इसके अलावा ओबीसी के तौर पर पूर्वी चंपारण से डॉ. संजय जायसवाल और मुजफ्फरपुर से अजय निषाद को उतारा है. बीजेपी ने बिहार की महज एक सीट पर दलित कैंडिडेट उतारा है, सासाराम से छेदी पासवान को उम्मीदवार बनाया है.  

एलजेपी की आधी सीट पर पासवान परिवार

बिहार में एलजेपी के कोटे में छह सीटें आईं हैं, जिनमें से तीन सीटों पर पासवान के परिवार के सदस्य ही उम्मीदवार हैं. हाजीपुर से पशुपति पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान और चिराग कुमार पासवान को टिकट दिया है. इसके अलावा वैशाली से वीणा देवी, नवादा से चंदन कुमार के रूप में सवर्ण उम्मीदवारों को टिकट दिया है. जबकि खगड़िया सीट पर अभी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया गया है.

Web Title : TE NAME ANNOUNCE NDA BJP JDU BJP CASTE POLITICS PARLIAMENT ELECTION 2019BIHAR LOK SABHA CANDIDA

Post Tags: