सैकड़ों लोगों के पास नहीं है राशन कार्ड, नहीं मिल रहा सरकारी योजनाओं का लाभ

रांची: झारखंड के पाकुड़ जिले के हिरणपुर प्रखंड के बरमसिया पंचायत के चौकीढ़ाब गांव में आदिवासियों को उनका हक अबतक नहीं मिल पा रहा है. गांव के सैकड़ों लोगों का अभी तक राशन कार्ड नहीं बन पाया है. इस वजह से उन ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तक नहीं मिल पा रहा है.

सैकड़ों महिला-पुरुष ग्रामीण राशन कार्ड बनवाने को लेकर जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय पहुंचे. वहां पहुंच कर उन्होंने संबंधित विभाग के पदाधिकारी से गुहार लगाई. पिछले दो साल से इन लोगों का राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है. विभागीय उदासीनता इतनी है कि कई बार संम्बंधित विभाग से शिकायत करने के बावजूद राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है.

मामले में डीसी कुलदीप चौधरी ने कहा कि वेरिफिकेशन का कार्य कराया जा रहा है. छूटे हुए लोगों का नाम दर्ज करवाया जाएगा. अगर कहीं पर विभागीय उदासीनता की बात सामने आएगी तो संबंधित पदाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

हालांकि अब ये देखने वाली बात होगी कि आखिर कब तक लोगों का राशन कार्ड बन पाएगा और कब लोगों को इन सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. वरना केंद्र सरकार की तमाम सब्सिडी योजनाएं और राज्य सरकार की योजनाओं के भुगतान में यहां के लोग पीछे ही रह जाएंगे.

Web Title : HUNDREDS OF PEOPLE DONT HAVE RATION CARDS, NOT GETTING BENEFITS OF GOVERNMENT SCHEMES

Post Tags: