कुरमी समाज का झारखंड बंद का आह्वान रांची में बेअसर, हिरासत में लिए गए बंद समर्थक

रांची : कुरमी समाज को एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर कुरमी विकास मोर्चा ने सोमवार को झारखंड बंद का आह्वान किया है. कुरमी समाज के लोग पारंपरिक हथियार और ढोल-नगाड़ों के साथ बंद कराने सड़क पर उतरे. हालांकि रांची में बंद बेअसर रहा. पर बंद समर्थकों ने रांची-मुरी जाने वाले ट्रेन रूट को गंगा घाट स्टेशन के पास कुछ देर के लिए बाधित कर दिया. रांची के ज्यादातर स्कूल भी खुले हुए हैं. वहीं, गिरिडीह के बगोदर में हाइवे को जाम कर दिया गया.

बंद समर्थकों ने कांके चौक को भी जाम कर दिया. एम्बुलेंस और स्टूडेंट को छोड़ किसी को नहीं जाने दिया गया. इससे करीब दो घंटे तक रांची-पतरातू मार्ग पर आवागमन बाधित रहा. पुलिस ने बंद समर्थकों को हिरासत में ले लिया. इसके बाद वाहनों का परिचालन शुरू हो सका. रांची के अल्बर्ट एक्का चौक पर प्रदर्शन करने पहुंचे बंद समर्थकों को हिरासत में ले लिया गया. इधर, गोला में एनएएच-23 को जाम किया गया. 3 घंटे तक वाहनों का आवागमन बाधित रहा. इस क्रम में 10 मिनट के लिए आद्रा बरकाकाना पैसेंजर ट्रेन को भी बंद समर्थकों ने रोका. 30 बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष शीतल ओहदार ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों ने कुरमी को छला है, केवल वोट बैंक बनाकर रखा है. 2019 के चुनाव में कुरमी जाति के हित की बात करने वाले पार्टी को ही कुरमी जाती अपना समर्थन देगा.

कुरमी एवं तेली जाति को आदिवासी बनाए जाने की मांग के विरोध में रांची के मोरहाबादी मैदान में 32 आदिवासी जाति बचाव महारैली का 26 अप्रैल को आयोजन किया है. देवकुमार धान ने कहा कि 24 एवं 25 अप्रैल को मशाल जुलूस गांव, प्रखंड एवं जिला तथा शहरों में निकाला जाएगा.





Web Title : KURAMI SOCIETY CALLS OFF JHARKHAND NEUTRALIZATION IN RANCHI, DETAINED SUPPORTERS