छठ पर्व में बिहार जाने वाले यात्रियों को राहत, धनबाद रेल मंडल ने चलाई स्पेशल ट्रेन

छठ महापर्व को ध्यान में रखते हुए धनबाद रेल मंडल ने छठ स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लेते हुए शनिवार रात को पहली छठ स्पेशल ट्रेन धनबाद से चलाई गई. छठ स्पेशल ट्रेन के साथ-साथ रेलवे बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाएगा.

पहली छठ स्पेशल ट्रेन शनिवार को धनबाद से सीतामढ़ी के लिए रवाना की गई. शनिवार रात पहली छठ स्पेशल ट्रेन चलाई गई तो यात्रियो में खुशी का ठिकाना नहीं रहा. यात्रियों ने रेल मंत्रालय के साथ-साथ धनबाद रेल मंडल को बधाई दी.

छठ महापर्व के दौरान यह दो चक्कर लगाएगी. दूसरी यात्रा आगामी 27 तारीख को पुनः सीतामढ़ी के लिये होगी. एक महिला यात्री ने बताया कि अक्सर अपने पैतृक गांव जाने में भारी भीड़ का सामना करना पड़ता था. कई बार तो ट्रेन में बैठने तक की जगह नहीं मिलती थी.

धनबाद रेल मंडल ने छठ को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की सुलभता पर खास ध्यान दे रही है. गंगा दामोदर और मौर्य एक्सप्रेस के अलावा बिहार जाने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़ रही है ताकि यात्रियों को भीड़ का सामना न करना पड़े.

शनिवार को धनबाद-सीतामढ़ी ट्रेन यात्रियों से भरी तो थी पर किसी को असुविधा नहीं हुई. टीटीई ने बताया कि सभी सीटें फुल हैं. एसी बोगी तक फुल रही. धनबाद रेल मंडल यांत्रियों की सुरक्षा का भी खास ध्यान रख रही है.

आरपीएफ के जवान और अधिकारी प्लेटफार्म तथा प्रभावी ट्रेनों का औचक निरीक्षण कर रहे है. किसी भी संदिग्ध की पहचान के लिए खोजी कुत्ते की भी मदद ली जा रही है. रेल अधिकारी ने बताया कि स्पेशल ट्रेन की भी अच्छी तरह से जांच पड़ताल की जा रही है.


Web Title : RELIEF TO TRAVELERS OF BIHAR IN CHHATH PUJA