राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस छात्रों ने बनाई मानव श्रृखंला

गोरखपुर : राष्ट्रीय मतदाता दिवस शुक्रवार को गोरखपुर में धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर 39 स्कूलों के 3000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृखंला बनाकर लोगों को मतदाता बनने के लिए न केवल प्रेरित किया बल्कि मतदान करने की अपील भी की. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमिश्नर अमित गुप्ता थे.

सुबह 9 बजे से यह कार्यक्रम पैडलेगंज से रामगढ़झील-सर्किट हाऊस रोड पर आयोजित हुआ. 39 स्कूलों के 3000 छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाई. मानव श्रृंखला का निरीक्षण कमिश्नर अमित गुप्ता, जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन ने किया. उसके बाद रामगढ़ झील की जेटी पर बनाए गए मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए. इन कार्यक्रमों में मतदाता बनने और मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया. छात्रों द्वारा यहां नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, समूह गान समेत कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

कार्यक्रम में मतदाताओं को शपथ दिलाई गई. उन्‍होंने यह शपथ ली- ‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रित परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे. तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वांचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए नि‍र्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.


Web Title : NATIONAL VOTERS DAY STUDENTS CREATED HUMAN CHAIN

Post Tags: