बंगाल का हल्दिया बना कोरोना हॉटस्पॉट, ड्रोन से निगरानी, कई इलाके सील

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित इलाकों की मॉनिटरिंग के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे इलाकों को राज्य में ‘माइक्रोस्पॉट्स’ (हॉटस्पॉट्स) कहा जा रहा है.

हल्दिया ऐसा ही एक क्षेत्र है, जहां पूरे लॉकडाउन की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके जरिए लोगों को अपनी इमारतों की छतों पर खड़े होने से रोका जा रहा है. ईस्ट मिदनापुर जिले के हल्दिया के कुछ इलाकों और तमलुक के बाल्लुक गांव को पूरी तरह सील कर दिया गया है.

हल्दिया में दुर्गाचक के डी ब्लॉक, डेभोग, पाथरबेरिया, राजनगर इलाके में सबसे ज्यादा Covid-19 के मरीज पाए गए हैं. हालांकि, प्रशासन की ओर से आधिकारिक तौर पर अभी कोई संख्या नहीं बताई गई है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक अब तक 4 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान किया है. SDPO तन्मय मुखर्जी के आदेश पर पुलिस ड्रोन से इन इलाकों की निगरानी कर रही है. जिससे कहीं पर लोगों के इकट्ठा होने या दुकानें खुली होने का तत्काल पता लगाया जा सके. पूरे शहर में कीटाणुनाशक का छिड़काव कराया गया है.

प्रशासन की ओर से हर संभव उपाय किए गए हैं. लेकिन लोग खौफ में हैं. हल्दिया बंदरगाह कॉम्प्लेक्स में काम करने वाले कर्मचारी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. यहां एक कर्मचारी दिल्ली निजामुद्दीन से लौटने के बाद Covid-19 पॉजिटिव पाया गया. यहां कर्मचारी काम पर लौटने को तैयार नहीं हैं. इस वजह से बंदरगाह पर अधिकतर काम ठप पड़ा है. करीब 20 जहाज यहां किनारे पर खड़े हैं.

इंडियन ऑयल कंपनी के हल्दिया में कुछ ही सेक्टर अब भी काम कर रहे हैं. हल्दिया पेट्रोकैमिकल्स पूरी तरह बंद है. ये फैसला कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर किया गया.

स्थानीय निकाय प्रशासन ने घर-घर जाकर किराना, खाद्य वस्तुओं और अन्य बुनियादी वस्तुएं पहुंचाने का फैसला किया है जिससे लोगों को लॉकडाउन में इन वस्तुओं की कमी ना हो.


Web Title : BENGALS HALDIA BECOMES CORONA HOTSPOT, DRONE SURVEILLANCE, SEVERAL LOCALITIES SEALED

Post Tags: