चक्रवाती तूफान अम्फान से भीषण तबाही, 12 लोगो की मौत, हावड़ा पुल दिखना हुआ बंद 

कोलकाता : भीषण चक्रवाती तूफान अम्फान ने बुधवार शाम प. बंगाल और ओडिशा में नुकसान पहुंचाया. भारी बारिश के साथ 190 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली. बंगाल में 10 और ओडिशा में 2 लाेगाें की माैत हाे गई. सैकड़ाें पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. बंगाल में पांच हजार से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए. ओडिशा में भी तटवर्ती इलाकाें के कच्चे मकानाें काे नुकसान पहुंचा. माैसम विभाग के अनुसार, तूफान बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया के बीच के इलाके में तट से टकराया. समुद्र में 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं. लहरों का पानी तेज हवाओं की वजह से जमीन पर 13 किमी तक घुस गया. अ

देर रात तक तेज बारिश और तूफानी हवाएं दोनों राज्यों को झकझोरती रही. ऐसा अंधड़ बीते कई सालों में न किसी ने देखा न सुना. हवा की रफ्तार ऐसी थी मानो धरती पर जो कुछ भी है सब उखाड़कर उड़ा ले जाने को बेकरार है.

अम्फान तूफान ने ओडिशा और बंगाल के लोगों को चंद घंटों में ही कयामत की झलक दिखा दी. तूफान की रफ्तार जब तक थमी, कोलकाता में सबकुछ उलट पुलट हो चुका था. शहर में चारों तरफ पानी भर चुका था. गाड़ियां नावों की तरह तैर रही थी. सड़कों पर पेड़ उखड़े पड़े थे. बड़े बड़े होर्डिंग, बिजली के पोल औंधे मुंह गिरे हुए थे.

बुधवार शाम के वक्त जब तूफान पूरे शबाब पर था. हावड़ा ब्रिज भी इसके आगे नतमस्तक हो चला. आंधी के झोंकों ने पुल को ऊपर से लेकर नीचे तक कुछ इस तरह अपने आगोश में ले लिया कि पुल दिखना ही बंद हो गया. हावड़ा में तूफानी हवाओं के जोर से एक स्कूल की छत देखते-देखते ही उड़ गई.

राहत और बचाव कार्य जारी

तबाही का मंजर बंगाल में कई जगहों पर है, तूफान के गुजर जाने के बाद उसके गहरे निशान हर तरफ बसरे हैं. राहत टीमें टूटे पेड़ों को सड़कों से हटाने में जुटी हैं, लेकिन काम खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. सड़कों पर पानी भरा होने के चलते राहत काम में और भी मुश्किल आ रही है.

कोलकाता में 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा

बंगाल में समुद्र तट से टकराने के वक्त तूफान की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा पहुंच गई थी, जबकि कई घंटे बाद तक कोलकाता शहर में 130 किमी प्रति घंटे की तक की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं. अम्फान का सबसे ज्यादा कहर प. बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, मिदनापुर और कोलकाता में रहा.

पश्चिम बंगाल में तूफान से तबाही कितनी हुई इसका हिसाब किताब अभी बाकी है, लेकिन सीएम ममता बनर्जी कह रही हैं कि कम से कम 10-12 लोग तो तूफान की भेंट चढ़ ही गए हैं. उनका कहना है कि डीएम, एसपी और प्रशासन के अधिकारी जमीनी स्तर पर हैं. अभी नंबर के बारे में सही जानकारी नहीं है, लेकिन 10-12 लोगों की मौत हुई है.

Web Title : CYCLONIC STORM AMFAN DESTROYS 12 PEOPLE, HOWRAH BRIDGE CLOSED

Post Tags: