बीजेपी में बड़ा नाम है ममता बनर्जी की ये आइपीएस बेटी 

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. राजनीतिक दलों के बीच आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है. चुनाव के साथ ही कई चेहरे भी चर्चा में आ गए हैं. ऐसा ही एक नाम है भारती घोष  का. भारती घोष बंगाल बीजेपी का बड़ा नाम हैं. एक समय में भारती घोष राज्य की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के इतना करीब थीं कि वह उन्हें मां बुलाती थीं. आइए जानें कौन हैं भारती घोष:

भारती घोष IPS अधिकारी रही हैं. 2017 में उन्होंने वीआरएस ले लिया था. भारती को कोसोवो और बोस्निया जैसे जंग प्रभावित इलाकों में काम करने का अनुभव है. भारती घोष ने हावर्ड यीनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई की थी.

साल 2011 में जब ममता बनर्जी पहली बार पश्चिम बंगाल की सीएम बनीं तो उनकी नजर भारती घोष पर पड़ी. ममता ने उन्हें CID से उठाकर पश्चिमी मिदनापुर का SP बना दिया गया. 2008 के बाद से ही ये इलाका नक्सलवादी गतिविधियों के चलते अशांत था. भारती ने बड़ी दिलेरी और सूझबूझ के साथ इलाके में शांति स्थापित करवाई.

यहां से वह ममता बनर्जी की खास बन गईं. हर जगह वह ममता के साथ नजर आने लगीं. ममता बनर्जी ने जिन-जिन हिंसाग्रस्त इलाकों में भारती को भेजा वहां वह नक्सलियों पर काल बनकर टूट पड़ीं. कुख्यात माओवादी नेता कोटेश्वर राव के एनकाउंटर का श्रेय भी भारती घोष को ही दिया जाता है.

भारती घोष पर तब विपक्षी दल के लोग आरोप लगाते थे कि वह पुलिस की कम और ममता बनर्जी की सिपाही ज्यादा लगती हैं. उनपर ममता के इशारे पर काम करने के कई बार आरोप लगे. चुनाव आयोग ने तबादले किये लेकिन फिर भी ममता बनर्जी की कृपा बनी रही.

भारती घोष अकसर ममता बनर्जी के लिए कहतीं कि वह ‘मां’ हैं वहीं ममता बनर्जी उन्हें ‘अच्छी बच्ची’ बतातीं. लेकिन 2017 में ´मां-बेटी´ के रिश्ते में दरार पड़ गई.

2014 के लोकसभा चुनाव और फिर 2016 के विधानसभा चुनाव के बाद ममता बनर्जी के करीबियों ने भारती घोष पर आरोप लगाया कि उन्होंने चुनाव में बीजेपी की मदद की.

ममता ने उन्हें पश्चिम मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक पद से हटाकर राज्य सशस्त्र पुलिस में अधिकारी बना बैरकपुर भेजने का फरमान जारी किया. भारती घोष को ये नागवार गुजरा और उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया.

साल 2019 में भारती घोष ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली. बीजेपी में जाने के बाद वह ममता बनर्जी पर लगातार निशाने साधती रहीं.

भारती घोष को बीजेपी ने राज्य के घाटल लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया था. हालांकि वह चुनाव हार गईं.

चुनाव हारने के बावजूद भारती घोष बंगाल बीजेपी का बड़ा नाम हैं. वह अकसर कहती हैं कि उनके पास ममता बनर्जी से जुड़े कई राज हैं.  

Web Title : MAMATA BANERJEES IPS DAUGHTER IS THE BIG NAME IN BJP

Post Tags: